logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

बेकाबू हुआ Corona : दिल्ली में Red Alert का खतरा, लगेगा टोटल कर्फ्यू

सरकार द्वारा तैयार किए गए GRAP के अनुसार, अगर कोविड-19 की पॉजिटिविटी दर पांच प्रतिशत के आंकड़े को पार करती है और लगातार दो दिनों तक इससे ऊपर रहती है तो दिल्ली को रेड अलर्ट (Red Alert) के तहत रखा जाएगा.

Updated on: 03 Jan 2022, 09:25 AM

highlights

  • दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं
  • पॉजिटिविटी दर 5 प्रतिशत पार करते ही लगेगा कर्फ्यू
  • फिलहाल यह 4.59 फीसदी, बंद हो जाएंगे सभी प्रतिष्ठान

नई दिल्ली:

Delhi Covid case : दिल्ली में पिछले कुछ हफ्तों में बड़ी संख्या में कोरोना वायरस (Corona Virus) के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ओमीक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) आने के बाद यह तेजी से बढ़ता जा रहा है. पिछले तीन दिनों के अंदर दिल्ली में कोरोना के केस तेजी से बढ़े हैं. आम आदमी पार्टी (Aam Admi Party) सरकार ने पॉजिटिविटी दर 0.5 प्रतिशत को पार करने और लगातार दो दिनों तक इससे ऊपर रहने के बाद ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान (GRAP) लागू किया गया है. इसके तहत दिल्ली को येलो अलर्ट (Yellow Alert) के तहत रखा गया है. येलो अलर्ट लागू होने के रात का कर्फ्यू, स्कूल, कॉलेज, मूवी थिएटर और जिम बंद की घोषणा की गई थी, लेकिन कोविड-19 मामलों की बढ़ती संख्या के कारण पॉजिटिविटी दर में और वृद्धि को लेकर चिंता बढ़ गई है. फिलहाल यह 4.59 फीसदी है.

यह भी पढ़ें : Corona की तीसरी लहर ने दी दस्तक, एक सप्ताह में 3 गुना बढ़ गया संक्रमण

क्या होगा यदि पॉजिटिविटी दर 5 प्रतिशत से अधिक होगी ?

सरकार द्वारा तैयार किए गए GRAP के अनुसार, अगर कोविड-19 की पॉजिटिविटी दर पांच प्रतिशत के आंकड़े को पार करती है और लगातार दो दिनों तक इससे ऊपर रहती है तो दिल्ली को रेड अलर्ट (Red Alert) के तहत रखा जाएगा. इसका मतलब है कि लोगों की आवाजाही पर रात के साथ-साथ सप्ताह के अंत तक टोटल कर्फ्यू लग जाएगा. हालांकि, सरकार द्वारा तय की गई श्रेणियों के आधार पर कुछ छूट दी जाएगी.

इमरजेंसी सेवाओं को छोड़कर सभी प्रतिष्ठान होंगे बंद

गैर-जरूरी वस्तुओं और सेवाओं से संबंधित दुकानें और प्रतिष्ठान बंद रहेंगे. मॉल और साप्ताहिक बाजार भी बंद रहेंगे. रेस्तरां और बार बंद रहेंगे और केवल आवश्यक वस्तुओं की डिलीवरी की अनुमति होगी. होटल और लॉज खुले रहने की अनुमति होगी, लेकिन इस शर्त के साथ कि कोई भोज/सम्मेलन आयोजित नहीं किया जाएगा. हालांकि, इन-हाउस मेहमानों को रूम सर्विस की अनुमति होगी. जहां मौजूदा येलो अलर्ट के तहत सिनेमा हॉल, बैंक्वेट, स्पा, योग संस्थान पहले से ही बंद हैं, वहीं नाई की दुकानों और सैलून को भी बंद करने के लिए कहा जाएगा. आवश्यक और आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने वालों को छोड़कर सरकारी कार्यालय भी बंद रहेंगे. 

दिल्ली मेट्रो भी होगी पूरी तरह बंद

GRAP के अनुसार, ऐसे प्रतिष्ठानों को 100 प्रतिशत कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ खुले रहने की अनुमति होगी. निजी कार्यालयों के लिए भी यही लागू होगा. शादियों और अंत्येष्टि के लिए सभाओं की सीमा को मौजूदा 20 से घटाकर 15 कर दिया जाएगा. 
GRAP मानदंड के अनुसार, अधिकांश अन्य स्थानों के साथ-साथ दिल्ली मेट्रो भी बंद हो जाएगी, जो वर्तमान में 50 प्रतिशत क्षमता के साथ काम कर रही है.

क्या है वर्तमान में दिल्ली की स्थिति

दिल्ली में रविवार को 3,194 नए कोविड-19 मामले दर्ज किए, जो एक दिन पहले 2,716 मामले दर्ज किए गए थे. दिल्ली के सक्रिय मामले रविवार को बढ़कर 8,397 हो गए, जो एक दिन पहले तक 6,360 दर्ज किए गए थे. रविवार को दर्ज मामले 20 मई के बाद से एक दिन में सबसे अधिक वृद्धि थी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने हालांकि कहा कि घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि ज्यादातर मामले हल्के या बिना लक्षण वाले होते हैं.