logo-image

कोविड-19 : बीएसएफ मुख्यालय की दो मंजिल सील की गईं

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दिल्ली स्थित मुख्यालय की दो मंजिलों को एक कर्मचारी के कोविड-19 संक्रमित मिलने के बाद सील कर दिया गया. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. बीएसएफ का आठ मंजिला मुख्यालय लोधी रोड पर सीजीओ कॉम्प्लेक्स में स्थित है.

Updated on: 04 May 2020, 03:52 PM

दिल्ली:

सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दिल्ली स्थित मुख्यालय की दो मंजिलों को एक कर्मचारी के कोविड-19 संक्रमित मिलने के बाद सील कर दिया गया. अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी. बीएसएफ का आठ मंजिला मुख्यालय लोधी रोड पर सीजीओ कॉम्प्लेक्स में स्थित है. यहीं सीआरपीएफ का मुख्यालय भी है जिसे दो कर्मचारियों के संक्रमित पाए जाने के बाद रविवार को सील कर दिया गया था.

बीएसएफ के एक प्रवक्ता ने कहा, “बल के मुख्यालय में काम कर रहा बीएसएफ का एक हेड कांस्टेबल तीन मई की रात कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया. वह एक मई को कार्यालय आया था.” उन्होंने कहा, “वह दूसरी मंजिल के एक कार्यालय में काम कर रहा था. कार्यालय की पहली और दूसरी मंजिल को एहतियातन बंद कर दिया गया है.” उन्होंने कहा कि संक्रमित कर्मचारी के संपर्क में आए सभी लोगों की पहचान कर ली गई है और उन्हें पृथक-वास में भेज दिया गया है.

यह भी पढ़ें- केंद्र की गाइडलाइन के अलावा दिल्ली में नहीं मिलेगी कोई छूटः सतेन्द्र जैन

उन्होंने कहा कि संपर्क में आए सभी लोगों की कोविड-19 जांच कराई जाएगी. बीएसएफ के मुख्यालय में उसकी अभियान और प्रशासनिक शाखाओं के अलावा महानिदेशक (डीजी) और अन्य वरिष्ठ कमांडरों का दफ्तर है. प्रवक्ता ने कहा कि मामला सामने आने से पहले विशेष एहतियात के तौर पर मुख्यालय को शुक्रवार शाम चार बजे बंद कर दिया गया था. अधिकारियों ने कहा कि हेड कांस्टेबल में बीमारी के कुछ लक्षण दिखने के बाद ऐसा किया गया था और उसे तत्काल चिकित्सा जांच के लिये भेजा गया था.

यह भी पढ़ें- IB अफसर अंकित शर्मा के परिवार के लिए 1 करोड़ रुपये स्वीकृत किए

प्रवक्ता ने कहा कि सभी मौजूद कर्मचारियों से दफ्तर खाली करा लिया गया और दफ्तर परिसर की अच्छी तरह से साफ-सफाई कराई गई. उन्होंने कहा कि शनिवार और रविवार को मुख्यालय बंद था और “सुरक्षा कर्मियों और नियंत्रण कक्ष के कुछ सीमित सदस्यों को छोड़कर कोई कर्मचारी नहीं था.”

यह भी पढ़ें- 2 हजार से अधिक श्रमिकों को लेकर गोरखपुर और लखनऊ पहुंची तीन विशेष रेलगाड़ियां

उन्होंने कहा, “कोविड-19 संक्रमण के नए मामले के मद्देनजर सीजीओ कॉम्प्लेक्स के समूचे ब्लॉक 10 (जहां बीएसएफ मुख्यालय स्थित है) को संक्रमण मुक्त करने का काम आज फिर किया जाएगा.” उन्होंने कहा कि मानकों के मुताबिक हेड कांस्टेबल के संपर्क में रहे लोगों के संपर्क में आए लोगों की पहचान भी की जा रही है और सभी मानकों का पालन किया जा रहा है. सीमा की निगरानी करने वाले इस अर्धसैनिक बल के कुल 54 जवान अब तक संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं.