logo-image

दिल्ली: आर्मी के भर्ती के नाम पर युवकों को लगाते थे चूना, हुए गिरफ्तार

दिल्ली में खुद को कर्नल बताकर स्टाफ कोटे से आर्मी में भर्ती कराने के नाम पर जालसाजों ने तीन युवकों को ठग लिया.

Updated on: 04 Mar 2019, 09:58 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में खुद को कर्नल बताकर स्टाफ कोटे से आर्मी में भर्ती कराने के नाम पर जालसाजों ने तीन युवकों को ठग लिया. पुलिस ने पीड़ितों की शिकायत पर केस दर्ज कर महज कुछ घंटों में दोनों आरोपियों को पकड़ लिया. पकड़े गए आरोपियों की पहचान 22 साल प्रभात राज और 23 साल के नंदन सिंह के तौर पर हुई है. पुलिस का दावा है कि गैंग कई सालों से बेरोजगार युवकों को नौकरी दिलाने का झांसा देकर ठग रहा था. पकड़े गए आरोपी ज्यादतर बिहार, हरियाणा और यूपी में रहने वाले लोगों को अपना शिकार बनाता था. फिलहाल पुलिस अन्य आरोपियों की तलाश में जुटी है.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि 3 मार्च की सुबह हरियाणा निवासी संतोष प्रसाद ने 2 अन्य युवकों के साथ मिलकर नबी करीम थाने में ठगी की शिकायत दी. शिकायतकर्ता ने बताया कि हाल ही में धीरज और पप्पू नाम के युवक के जरिए उनकी मुलाकात प्रभात राज से हुई. प्रभात ने धीरज और पप्पू की आर्मी में नौकरी लगने की बात बताई और उन्हें ई-मेल पर अपॉइंटमेंट लेटर भेजा, जबकि खुद को कर्नल बताया.

ये देखकर मैंने अपने भाई शत्रुघ्न की आर्मी में नौकरी लगवाने की बात कही. प्रभात ने बताया कि उसके पास स्टाफ कोटे से चार सीट थीं, अब एक सीट बाकी रह गई है. प्रभात ने संतोष से 50 हजार रुपए मांगे. संतोष ने 9 और 10 फरवरी को उसके अकांउट में ऑनलाइन 48 हजार रुपए भेज दिए. जिसके बाद प्रभात ने अपॉइंटमेंट लेटर मेल कर मेडिकल के नाम पर ओर पैसे मांगे. जबकि प्रभात ने संतोष के भाई को मेडिकल के लिए दिल्ली कैंट बुलाया. मगर उन्हें वहां से गोपीनाथ बाजार बुला लिया, जहां प्रभात अपने ड्राइवर नंदन सिंह के साथ मिला.

इसे भी पढ़ें: पीएम मोदी को आया गुस्सा, कहा- आतंकवादी चाहे सातवें पाताल में भी छिप जाए, चुन-चुनकर मारूंगा

नंदन सिंह आर्मी की ड्रेस में था. प्रभात ने भी आर्मी का लोगों लगी जैकेट पहन रखी थी. प्रभात ने बताया कि उसके भाई की नौकरी लग गई है. उसकी ट्रेनिंग शुरू हो जाएगी. मगर अभी 1,54,500 देने होंगे. संतोष ने जैसे-तैसे कर प्रभात को पूरी रकम दे दी. मगर जब प्रभात ने दो दिन बाद में मेडिकल होने की बात कही तो उसे कुछ शक हुआ. संतोष ने तुरंत धीरज और पप्पू से संपर्क किया तो उन्होंने बताया कि प्रभात ने उन्हें फर्जी अपॉइंटमेंट लेटर दिए थे. दोनों से आरोपी ने 60-60 हजार रुपए ठग लिए हैं. तुरंत पीड़ितों ने मामले की सूचना नबी करीम थाना पुलिस को दी. मामले की गंभीरता को देखते हुए पुलिस ने ठगी के मामले में दोनों आरोपियों को पहाडग़ंज स्थित एक होटल से धर दबोचा. शुरुआती छानबीन में पता चला है कि गैंग 10-12 युवाओं को ठगी का शिकार बना चुका है. फिलहाल पुलिस आरोपियों से पूछताछ कर रही है.