logo-image

Pollution : दिल्ली में ट्रकों को प्रवेश की मिली इजाजत, कंस्ट्रक्शन की भी अनुमति

इससे पहले शुक्रवार को केंद्रीय वायु गुणवत्ता पैनल ने दिल्ली-एनसीआर में अधिकारियों को कक्षा 6 और उससे ऊपर के छात्रों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों के लिए तत्काल प्रभाव से शारीरिक कक्षाएं फिर से शुरू करने की अनुमति दी थी.

Updated on: 20 Dec 2021, 02:40 PM

highlights

  • CAQM ने निर्माण गतिविधियों और ट्रक प्रवेश पर प्रतिबंध हटाया
  • पिछले तीन दिनों के दौरान वायु गुणवत्ता में सुधार के बाद लिया फैसला
  • नवंबर माह के अंत में बढ़ते प्रदूषण को देखते हए कंस्‍ट्रक्‍शन पर लगी थी रोक

नई दिल्ली:

वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग  (CAQM) ने सोमवार को हवा की गुणवत्ता में सुधार और मौसम संबंधी पूर्वानुमान के मद्देनजर दिल्ली-एनसीआर में निर्माण और तोड़फोड़ गतिविधियों पर लगी रोक को तत्काल प्रभाव से हटा लिया है. सीएक्यूएम (CAQM) ने ट्विटर हैंडल पर इसकी जानकारी दी है. आधिकारिक सीएक्यूएम ने जारी विज्ञप्ति में कहा कि दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश, एनसीआर में निर्माण और विध्वंस गतिविधियों की तत्काल प्रभाव से अनुमति दी जाएगी, बशर्ते वे व्यक्ति/एजेंसियां ​​डस्ट नियंत्रण मानदंडों का सख्ती से पालन कर रहे हों. दिल्ली में ट्रकों के प्रवेश की तत्काल प्रभाव से अगले आदेश तक अनुमति रहेगी. एनसीआर में निर्माण और विध्वंस (C&D) गतिविधियों को तत्काल प्रभाव से अनुमति दी जाएगी, बशर्ते कि डस्ट नियंत्रण मानदंडों का सख्ती से पालन करने वाले व्यक्तियों/एजेंसियों की गतिविधियां हों.

यह भी पढ़ें : कोरोना-प्रदूषण ने बंद कराए स्कूलों के गेट, बढ़ रहा है छात्रों का ड्रॉप आउट रेट

सुप्रीम कोर्ट ने लगाया था प्रतिबंध

16 नवंबर को जारी एक आदेश में केंद्र के वायु गुणवत्ता पैनल ने 21 नवंबर तक एनसीआर में सभी निर्माण और विध्वंस गतिविधियों को रोकने के लिए कहा था. बाद में, सुप्रीम कोर्ट ने 24 नवंबर को आदेश में फिर से प्रतिबंध लगा दिया था. 17 दिसंबर को पैनल ने अस्पतालों, राजमार्गों और फ्लाईओवर, और स्वच्छता और सार्वजनिक उपयोगिता परियोजनाओं जैसे सीवेज उपचार संयंत्रों सहित परियोजनाओं के निर्माण पर प्रतिबंध को आंशिक रूप से हटा दिया था. 

फिर से शुरू होंगे स्कूल

इससे पहले शुक्रवार को केंद्रीय वायु गुणवत्ता पैनल ने दिल्ली-एनसीआर में अधिकारियों को कक्षा 6 और उससे ऊपर के छात्रों, कॉलेजों और अन्य शैक्षणिक संस्थानों में छात्रों के लिए तत्काल प्रभाव से शारीरिक कक्षाएं फिर से शुरू करने की अनुमति दी थी. इसने यह भी कहा था कि कक्षा 5 तक के छात्रों के लिए शारीरिक कक्षाएं 27 दिसंबर से शुरू हो सकती हैं. इस बीच, राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता लगातार दूसरे दिन खराब श्रेणी में रही और वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) पहले दिन 290 दर्ज किया गया. साथ ही, नोएडा और गुड़गांव का AQI क्रमशः 293 और 225 रहा.

प्रदूषण स्तर को कंट्रोल करने के लिए लगे थे प्रतिबंध

दिल्‍ली में अंधाधुंध भारी वाहनों के अवागमन और राजधानी में जगह-जगह निर्माण कार्य के कारण प्रदूषण स्‍तर को कंट्रोल करने के लिए दिल्‍ली सरकार लगातार सख्‍ती कर रही है. नवंबर माह के अंत में बढ़ते प्रदूषण को देखते हए कंस्‍ट्रक्‍शन एक्टिविटी बंद की गई थी जिसे अब नियमों का पालन करते हुए शुरू करने की अनुमति दे दी गई है.