logo-image

Weather Update: बारिश के बाद दिल्ली-एनसीआर में फिर बढ़ी ठंड, जानिए आगे कैसा रहेगा मौसम

फरवरी के आखिरी हफ्ते में गर्मी की आहट के बीच बारिश और ठंडी हवा ने मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदल दिया है. दिल्ली और एनसीआर के कई हिस्सों में शुक्रवार को बारिश के साथ कई हिस्सों में ओले पड़ने के बाद शनिवार को एक बार फिर से दिल्ली और एनसीआर के इलाकों

Updated on: 27 Feb 2022, 11:03 AM

highlights

  • बारिश के बाद बदला मौसम का मिजाज
  • दिल्ली और एनसीआर में फिर गिरा पारा
  • दो मार्च को फिर हो सकती है बारिश

नई दिल्ली:

फरवरी के आखिरी हफ्ते में गर्मी की आहट के बीच बारिश और ठंडी हवा ने मौसम का मिजाज एक बार फिर से बदल दिया है. दिल्ली और एनसीआर के कई हिस्सों में शुक्रवार को बारिश के साथ ओले पड़ने के बाद शनिवार को एक बार फिर से दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में बारिश हुई. दो दिन की बारिश के बाद दिल्ली और एनसीआर के मौसम में एक फिर से सर्दी लौट आई है। मौसम विभाग ने एक बार फिर 2 मार्च को हल्की बारिश होने की संभावना जताई है.

   दो दिन की बारिश और ओलावृष्टि रे बाद दिल्ली में रविवार को अधिकतम तापमान 25 और न्यूनतम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही आसमान में बादल भी छाए रह सकते हैं. वहीं, नोएडा में रविवार को अधिकतम तापमान 24.9 और न्यूनतम तापमान 14.9 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. इसके अलावा गुरुग्राम में अधिकतम तापमान 26 और न्यूनतम तापमान 11 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. यहां भी मौसम साफ रहने का अनुमान है.

2 मार्च को हो सकती है हल्की बारिश 
मौसम विभाग के मुताबिक एक और पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की संभावना है. मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताया है कि फरवरी के बचे हुए दिन शुष्क ही रहेंगे, लेकिन मार्च की शुरुआत बारिश के साथ हो सकती है. 2 मार्च को हल्की बारिश हो सकती है . इसके साथ ही 3 मार्च तक बादल छाए रहेंगे. मौसम का यह बदला मूड बढ़ते टेंपरेचर पर एक बार फिर से ब्रेक लगा सकता है.
 
इन शहरों में भी गिरेगा पारा
गौरतलब है कि शुक्रवार और शनिवार की बारिश के बाद एनसीआर के नोएडा, फरीदाबाद और गुड़गांव के मौसम में भी ठंडक आ गई है. मौसम विभाग ने कहा है कि आने वाले दिनों में न्यूनतम तापमान में हल्की गिरावट देखने को मिल सकती है. हालांकि, दिन के वक्त तापमान में वृद्धि की संभावना जताई गई है. गौरतलब है कि फरीदाबाद में अधिकतम तापमान 27 से 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, लेकिन दो दिन की बारिश के बाद पारा लुढ़क कर 25 डिग्री सेल्सियस पर आ गया है.

फरवरी में ओले गिरना सामान्य बात
शनिवार को एनसीआर के कुछ स्थानों पर ओले भी गिरे. ओला गिरने पर मौसम विभाग ने कहा कि फरवरी के मौसम ओले गिरना सामान्य सी बात है. मौसम विभाग के मुताबिक हर साल जनवरी से मई के बीच ओले पड़ने की एक से दो घटनाएं हो ही जाती हैं. इस दौरान, पहले दिल्ली में 2021 में 6 जनवरी और 2020 में 14 मार्च को ओलावृष्टि हुई थी. 2019 में 7 फरवरी को दिल्ली-एनसीआर में भी ओलावृष्टि हुई, जबकि 2013 में 17 जनवरी और 29 मार्च को ओलावृष्टि की दो घटनाएं दर्ज की गई थीं.