News Nation Logo

केजरीवाल सरकार और केंद्र के बीच टकराव की ये है सबसे बड़ी वजह

केंद्र सरकार की ओर से एलजी के अधिकार को बढ़ाने वाले बिल को इसी सत्र में पारित कराने के लिए सूचीबद्ध किया गया है. सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली की सरकार और उपराज्यपाल के बीच टकराव को कम करने और गवर्नेंस को बेहतर करने के उद्देश्य से ये बिल लाया जा रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 05 Feb 2021, 08:38:04 AM
Arvind Kejriwal

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच होने वाले टकराव को कम करने के लिए केंद्र अब उपराज्यपाल की शक्तियां बढ़ाने जा रहा है. केंद्र सरकार की ओर से एलजी के अधिकार को बढ़ाने वाले बिल को इसी सत्र में पारित कराने के लिए सूचीबद्ध किया गया है. सूत्रों के मुताबिक, दिल्ली की सरकार और उपराज्यपाल के बीच टकराव को कम करने और गवर्नेंस को बेहतर करने के उद्देश्य से ये बिल लाया जा रहा है.

राष्ट्रीय राजधानी में सरकार और उपराज्यपाल के अधिकारों के बंटवारे को लेकर सुप्रीम कोर्ट के जनवरी 2019 के फैसले के बाद स्थिति स्पष्ट करने की जरूरत पड़ी है. बता दें कि राष्ट्रीय राजधानी के केंद्र शासित प्रदेश होने के चलते दिल्ली के उपराज्यपाल को कई अधिकार मिले हैं. हालांकि इन अधिकारों को लेकर कई बार दिल्ली की केजरीवाल सरकार विरोध कर चुकी है. यह मसला सुप्रीम कोर्ट भी पहुंचा था. जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट ने सरकार और उपराज्यपाल के अधिकारों को तय किया था. हालांकि फिर भी कई बार उपराज्यपाल और सरकार आमने-सामने आते रहे हैं.

यह भी पढ़ेंः चक्का जाम को लेकर किसान संगठनों की बैठक आज, तैयार होगी रणनीति

क्या होगा बदलाव 
इस संशोधन के अनुसार, अब उपराज्यपाल के पास विधायी प्रस्ताव कम से कम 15 दिन पहले, जबकि प्रशासनिक प्रस्ताव 7 दिन पहले पहुंचाने होंगे. ऐसे में दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच होने वाले टकराव को खत्म किया जा सकेगा. 

यह भी पढ़ेंः रायबरेली में बगावत पर उतरे कांग्रेसी, प्रियंका गांधी की बढ़ी टेंशन

क्यों पड़ी जरूरत
दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल के बीच अक्सर कई मामलों को लेकर टकराव की स्थिति पैदा होती रहती है. कोरोना काल में दिल्ली के अस्पतालों में सामान्य मरीजों के इलाज कराने को लेकर दिल्ली सरकार और उपराज्यपाल को लेकर कई बार टकराव की स्थिति सामने आई थी. हाल ही में दिल्ली सरकार ने पुलिस ड्यूटी में लगी बसों को वापस बुलाने का आदेश दिया था. पुलिस ड्यूटी में लगी 576 बसों में से 376 बसों को पुलिस ने डीटीसी को वापस कर दिया है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 05 Feb 2021, 08:38:04 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.