News Nation Logo

शिमला (Shimla) से भी ज्यादा ठंडी दिल्ली (Delhi), अगले कुछ दिनों में पड़ सकते हैं ओले

दरअसल पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी ने राजधानी दिल्ली सहित पूरे मैदानी इलाकों में गलन बढ़ा दी है. शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में शिमला से भी ज्यादा ठंडी रिकार्ड की गई.

News Nation Bureau | Edited By : Vikas Kumar | Updated on: 28 Dec 2019, 09:39:20 AM
दिल्ली की सर्दी

highlights

  • बीती रात दिल्ली की सबसे सर्द रात रही जिसमें तापमान लुढ़क कर 2.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया.
  •  इससे पहले राजधानी दिल्ली में इतनी ठंड 1977 में पड़ी थी.
  • शनिवार की सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर दिल्ली का तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

नई दिल्ली:

दिल्ली की सर्दी (Delhi Winter) तो पहले से ही काफी मशहूर है और इस बार दिल्ली में पड़ रही ठंड ने ये भी दिखा दिया है कि क्यों आखिर लोग दिल्ली की ठंड की मिसाल दी जाती है. दिल्ली में इस साल काफी ज्यादा ठंड पड़ रही है. इस ठंड ने दिल्ली के लोगों की जिंदगी को जमा कर रख दिया है. बीती रात दिल्ली की सबसे सर्द रात रही जिसमें तापमान लुढ़क कर 2.4 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया, जो कि अब तक सबसे ज्यादा ठंडी रात भी रही. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इससे पहले राजधानी दिल्ली में इतनी ठंड 1977 में पड़ी थी.

भारतीय मौसम विभाग (Indian Meterological Department) के मुताबिक, शनिवार की सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर दिल्ली का तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. कई जगहों पर कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी गिर गई है जिससे एक्सीडेंट होने का खतरा भी बढ़ा है. मौसम विभाग के मुताबिक अगले कुछ दिनों में ठंड और भी बढ़ सकती है.

दिल्ली के राजपथ पर काफी ज्यादा कोहरे के बीच तापमान 2.4 डिग्री रिकार्ड हुआ.

यह भी पढ़ें: जम्मू-कश्मीर से 370 हटने के बाद संघर्ष विराम उल्लंघन की घटनाओं में दोगुनी वृद्धि

दिल्ली में ठंड और कोहरे के कारण विमानों के उड़ानों में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली में कोहरे के चलते 4 विमानों को दूसरी जगह डायवर्ट करना पड़ा है. कोहरे के कारण विमानों को CAT III-B(instrument landing system) पर चलानी पड़ रही है. जबकि मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक 25 ट्रेने भी लेट हुई हैं.

भारतीय मौसम विभाग ने 28 दिसंबर की सुबह 8.30 तापमान रिकार्ड किया है जिसमें सरफदगंज एनक्लेव 2.4, पलाम में 3.1, लोधी रोड पर 1.7, आया नगर में 1.9 जबकि दिल्ली में आज सबसे कम तापमान 1.7 तक गिरने की उम्मीद है. 

दरअसल पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी ने राजधानी दिल्ली सहित पूरे मैदानी इलाकों में गलन बढ़ा दी है. शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में शिमला से भी ज्यादा ठंडी रिकार्ड की गई. कई इलाकों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस से भी नीचे पहुंच गया. आयानगर में तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस रहा.

लोग इस ठंड का सामना करने के लिए आग जला रहे हैं. मौसम विभाग के अनुसार, शुक्रवार को दिल्ली का न्यूनतम तापमान 4.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है, जबकि अधिकतम तापमान 14.4 डिग्री रहा है.

मौसम विभाग का अलर्ट
भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली सहित मैदानी इलाकों में अगले कुछ दिनों ने काफी ज्यादा बढ़ने की उम्मीद. इसी के साथ मौसम विभाग ने ये भी कहा है कि दिल्ली में अगले कुछ दिनों में दिल्ली में बारिश होने के साथ ही साथ ओले भी गिर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: प्रधानमंत्रीजी !!! शहरी लोगों के लिए बेरोजगारी है सबसे बड़ी चिंता, सर्वेक्षण तो यही कह रहे

रैन बसेरों के भरोसे जिंदगी
ठंड ने इस बार अपने सभी रिकॉर्ड को तोड़ दिया है. इस ठंड से सबसे अधिक समस्या मजदूर वर्ग के उन लोगों को हो रही है जो सड़कों के किनारे अपनी रात बिताने को मजबूर हैं. हालांकि रैन बसेरों में सभी के लिए प्रवेश निशुल्क है लेकिन अभी भी तमाम ऐसे रैन बसेरे हैं जहां पर गरीबों को प्रवेश बड़ी मुश्किल से मिल पाता है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 Dec 2019, 08:00:01 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.