logo-image

तीस हजारी हिंसाः जल्द काम पर लौटें पुलिसकर्मी-ज्वाइंट कमिश्नर

तीस हजारी हिंसा मामले में प्रदर्शन कर रहें पुलिसकर्मियों से दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर देवेश श्रीवास्तव ने अपील की है कि वह जल्द काम पर वापस लौट जाएं.

Updated on: 05 Nov 2019, 05:40 PM

नई दिल्ली:

तीस हजारी हिंसा मामले में प्रदर्शन कर रहें पुलिसकर्मियों से दिल्ली पुलिस के ज्वाइंट कमिश्नर देवेश श्रीवास्तव ने अपील की है कि वह जल्द काम पर वापस लौट जाएं. उन्होंने घायल पुलिसकर्मियों के बेहतर इलाज कराने का आश्वासन दिया है. देवेश श्रीवास्तव ने कहा कि दोषी वकीलों के खिलाफ सख्त धाराओं में मामला दर्ज किया गया है. जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी.

गृह मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट
दिल्ली की तीस हजारी मामले में गृह मंत्रालय भी गंभीर हो गया है. इस मामले में गृह मंत्रालय ने दिल्ली पुलिस से रिपोर्ट मांगी है. दिल्ली की तीस हजारी अदालत में वकीलों और पुलिसकर्मियों के बीच हुए टकराव के संबंध में दिल्ली पुलिस ने मंगलवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय को एक रिपोर्ट सौंपी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. इस घटना में कम से कम 20 सुरक्षाकर्मी और कई वकील घायल हुए.

यह भी पढ़ें: तीस हजारी हिंसाः पुलिसकर्मियों का वकीलों के खिलाफ प्रदर्शन, पुलिस मुख्यालय के बाहर लगे जैमर

गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि यह एक तथ्यात्मक रिपोर्ट है, जिसमें दिल्ली पुलिस ने शनिवार की घटना की परिस्थितियों और उसके बाद की गई कार्रवाई का विवरण दिया है. उन्होंने कहा कि इस रिपोर्ट में शनिवार के बाद हुई घटनाओं को शामिल नहीं किया गया है, जैसे सोमवार को हुई एक घटना, जिसमें वकीलों के एक समूह ने साकेत कोर्ट के बाहर एक पुलिसकर्मी के साथ मारपीट की.

यह भी पढ़ें: तीस हजारी हिंसाः दिल्ली पुलिस ने गृह मंत्रालय को सौंपी रिपोर्ट

इन घटनाओं के बाद सैकड़ों पुलिस कर्मचारी मंगलवार को यहां पुलिस मुख्यालय के बाहर विरोध में एकत्र हुए. पुलिसकर्मियों ने तख्तियां ले रखी थीं जिन पर लिखा था, ‘‘पुलिस वर्दी में हम इंसान हैं’’ और ‘‘रक्षा करने वालों को सुरक्षा की जरूरत’’. पुलिसकर्मी आईटीओ स्थित पुलिस मुख्यालय के बाहर जमा हुए और उन्होंने अपने वरिष्ठों से अनुरोध किया कि वर्दी का सम्मान बचाने की खातिर वे उनके साथ खड़े रहें. पुलिस उपायुक्त (नयी दिल्ली) ईश सिंघल ने प्रदर्शनकारी पुलिसकर्मियों को आश्वासन दिया कि उनकी समस्या पर ध्यान दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें: तीस हजारी हिंसाः काम पर नहीं लौटे और हिंसा में शामिल रहे वकील तो BCI नहीं करेगी समर्थन

सोमवार को वकीलों ने की थी पुलिसकर्मी की पिटाई
तीस हजारी कोर्ट में पुलिस द्वारा वकीलों की पिटाई के बाद सोमवार को वकीलों ने एक पुलिसकर्मी को पीट दिया. बताया जा रहा है कि पुलिसकर्मी वीडियो बना रहा था जिससे वकील नाराज हो गए और उन्होंने पुलिसकर्मी को पीट दिया. ये पुलिसकर्मी तमिलनाडु से आया था. दूसरी तरह साकेत कोर्ट के बाहर भी वकीलों द्वारा एक ऑटोवाले की पिटाई का मामला सामने आया.

यह भी पढ़ें: तीस हजारी कांडः कमिश्नर के रवैये से नाखुश पुलिस कर्मियों ने घेरा दिल्ली पुलिस मुख्यालय

शनिवार को पार्किंग विवाद में हुई थी झड़प
शनिवार को तीस हजारी कोर्ट में पार्किंग को लेकर वकील और पुलिस के बीच झड़प हो गई. पुलिस की गोलीबारी से एक वकील के गोली लग गई. इससे भड़के वकीलों ने पुलिस के साथ मारपीट की और पुलिस जीप में आग लगा दी. घटना के विरोध में सोमवार को वकीलों ने हड़ताल कर दी