logo-image

दिल्ली के इस इलाके को 16 जुलाई तक किया गया बंद, जानें वजह

देश में कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए तेजी से वैक्सीनेशन कार्यक्रम चल रहा है. देश की राजधानी में कोरोना के केसों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. दिल्ली में पिछले कई दिनों से कोविड के 100 से कम केस सामने आ रहे हैं.

Updated on: 13 Jul 2021, 10:13 PM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना संक्रमण पर काबू पाने के लिए तेजी से वैक्सीनेशन कार्यक्रम चल रहा है. देश की राजधानी में कोरोना के केसों में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है. दिल्ली में पिछले कई दिनों से कोविड के 100 से कम केस सामने आ रहे हैं. हालांकि, अगर किसी इलाके में ज्यादा भीड़ होती है उस हिस्से को पूरी तरह बंद कर दिया जा रहा है. इसी क्रम में उत्तर पश्चिम दिल्ली के सुल्तानपुरी के P-2 ब्लॉक की सब्जी मंडी 16 जुलाई तक के लिए बंद की गई है. ज्यादा भीड़ और फेस मास्क ना पहनने के आरोप में सब्जी मंडी बंद कर दी गई है. उत्तर पश्चिम दिल्ली जिले के प्रशासन ने यह आदेश जारी किया है. 

आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (डीडीएमए) के एक आदेश में कहा गया है कि राष्ट्रीय राजधानी में कनॉट प्लेस से सटे लोकप्रिय जनपथ बाजार को कोविड प्रोटोकॉल के उल्लंघन के कारण बंद कर दिया गया है. एक अधिकारी के अनुसार, बाजार के निरीक्षण के दौरान, डीडीएमए ने कोविड के निवारक दिशा निर्देशों का घोर उल्लंघन देखा, इसलिए उसने अगले आदेश तक बाजार को बंद करने का निर्देश दिया.

आदेश में कहा गया है कि डीडीएमए के आदेश के उल्लंघन और कोविड उपयुक्त मानदंडों का पालन नहीं करने के लिए जनपथ बाजार अगले आदेश तक बंद रहेगा. आदेश में कहा गया है कि निदेशक (प्रवर्तन), नई दिल्ली नगर परिषद (एनडीएमसी) और स्टेशन हाउस अधिकारी, कनॉट प्लेस को आदेश को तत्काल प्रभाव से लागू करने और अनुपालन रिपोर्ट जमा करने का निर्देश दिया है.

सैकड़ों लोग, स्थानीय और विदेशी दोनों, हर दिन विशेष रूप से शाम को कपड़े, घरेलू सामान और स्मृति चिन्ह खरीदने के लिए जनपथ बाजार जाते हैं. कोविड -19 महामारी की दूसरी लहर के कारण एक महीने के लॉकडाउन के बाद दिल्ली में बाजारों को खोलने की अनुमति दी गई, तब से डीडीएमए बाजार क्षेत्रों की बारीकी से निगरानी कर रहा है. इसने राष्ट्रीय राजधानी के कई बाजारों में कोविड के उचित व्यवहार का उल्लंघन देखा है. दिल्ली का सबसे बड़ा थोक सौंदर्य प्रसाधन और आभूषण बाजार सदर बाजार कोविड-19 प्रोटोकॉल के उल्लंघन के लिए 13 जुलाई तक के लिए बंद कर दिया गया था.