News Nation Logo
Banner

दिल्ली के इस अस्पताल में आज से उपलब्ध होगी Sputnik V वैक्सीन

कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में भारत आई रूस निर्मित कोविड वैक्सीन स्पुतनिक वी आज से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में उपलब्ध हो सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Dalchand Kumar | Updated on: 15 Jun 2021, 07:37:16 AM
Sputnik V

दिल्ली के इस अस्पताल में आज से उपलब्ध होगी Sputnik V वैक्सीन (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • अपोलो अस्पताल को स्पुतनिक की 1000 खुराक
  • वैक्सीन की कीमत 1145 रुपये प्रति खुराक तय
  • रविवार को डॉ रेड्डीज के स्टाफ को लगा टीका

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में भारत आई रूस निर्मित कोविड वैक्सीन स्पुतनिक वी आज से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के इंद्रप्रस्थ अपोलो अस्पताल में उपलब्ध हो सकती है. बताया जा रहा है कि रूस द्वारा विकसित स्पुतनिक वी, वैक्सीन रोलआउट अस्पताल द्वारा प्राप्त खेप की संख्या पर निर्भर करेगा. फिलहाल स्पुतनिक वी की 1000 खुराक अपोलो अस्पताल में पहुंची हैं. अपोलो अस्पताल में रविवार को डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज के कर्मचारियों को स्पुतनिक वी की डोज दी गई थी. 179 खुराक डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज के कर्मचारियों को लगाई गई थीं.

यह भी पढ़ें : Corona Virus Live Updates: दिल्ली एम्स में आज से होगा बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल शुरू 

आपको बता दें कि अपोलो हॉस्पिटल्स और डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज द्वारा स्पुतनिक वी रोलआउट का पहला चरण 17 मई को हैदराबाद में और अगले दिन विशाखापत्तनम में पायलट आधार पर शुरू हुआ. स्पुतनिक वी हैदराबाद के कॉन्टिनेंटल अस्पतालों में भी उपलब्ध है. अपोलो हॉस्पिटल्स के अलावा, दिल्ली में मधुकर रेनबो चिल्ड्रन हॉस्पिटल भी इस सप्ताह के अंत तक लोगों को स्पुतनिक वी कोविड -19 वैक्सीन देना शुरू कर देगा. केंद्र ने वैक्सीन की कीमत 1145 रुपये प्रति खुराक तय की है.

डॉ रेड्डीज लैबोरेट्रीज ने भारत में दो-खुराक वाली वैक्सीन के रोलआउट के लिए रूसी प्रत्यक्ष निवेश कोष (आरडीआईएफ) के साथ भागीदारी की है, जो विश्व स्तर पर कोविड -19 वैक्सीन का विपणन करता है. रूस के गमलेया रिसर्च इंस्टीट्यूट ऑफ एपिडेमियोलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी द्वारा विकसित स्पुतनिक वी, कोविड -19 के खिलाफ दुनिया का पहला पंजीकृत टीका है और इसे पिछले अगस्त में मॉस्को में नियामक मंजूरी दी गई थी. दो खुराक वाली वैक्सीन को अब 67 देशों में अधिकृत किया गया है.

यह भी पढ़ें : पीएम नरेंद्र मोदी ने JP नड्डा और अमित शाह समेत इन वरिष्ठ मंत्रियों संग की बैठक

दिल्ली में कोरोना के 131 नए केस

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में सोमवार को 0.22 प्रतिशत संक्रमण दर के साथ 131 नए कोविड मामले दर्ज किए गए. इसी अवधि में, राष्ट्रीय राजधानी में 16 लोगों ने वायरस के कारण दम तोड़ दिया, जिससे दिल्ली में कुल मौतों का संख्या 24,839 हो गई. इस दौरान 355 लोग इस बीमारी से उबर चुके हैं, जिससे दिल्ली में अब तक ठीक होने वालों की कुल संख्या 14,03,205 हो गई है. राष्ट्रीय राजधानी में वर्तमान में 3,226 सक्रिय मामले हैं, जिनमें से 960 लोग होम आइसोलेशन में हैं.पि

छले कुछ हफ्तों में दिल्ली में कोविड की स्थिति में सुधार के साथ, प्रशासन ने चरणबद्ध तरीके से अनलॉक प्रक्रिया शुरू कर दी है. अनलॉक के पहले चरण की घोषणा 29 मई को की गई थी. उस समय केवल निर्माण कार्य और कारखानों को खोलने की अनुमति दी गई थी. दूसरे चरण में ऑड-ईवन नियम के तहत बाजार और मॉल को खोलने की अनुमति दी गई. तीसरे चरण में, सोमवार से सभी बाजारों, दुकानों, मॉल खोलने और सार्वजनिक गतिविधियों की कुछ प्रतिबंधों के साथ अनुमति दी गई है.

First Published : 15 Jun 2021, 07:09:47 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.