logo-image

दिल्ली हिंसा: स्पेशल सेल ने JNU के पूर्व छात्र उमर खालिद को किया गिरफ्तार

फरवरी में दिल्ली में हुए दंगों के आरोप में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के पूर्व छात्र उमर खालिद (Umar Khalid) को गिरफ्तार कर लिया. उमर खालिद की गिरफ्तारी यूएपीए (UAPA) के तहत हुई है.

Updated on: 14 Sep 2020, 07:22 AM

नई दिल्ली:

फरवरी में दिल्ली में हुए दंगों के आरोप में दिल्ली पुलिस स्पेशल सेल ने जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) के पूर्व छात्र उमर खालिद (Umar Khalid) को गिरफ्तार कर लिया. उमर खालिद की गिरफ्तारी यूएपीए (UAPA) के तहत हुई है. दिल्ली पुलिस उमर खालिद से पहले भी दो बार पूछताछ कर चुकी है. पुलिस ने लंबी पूछताछ के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया. खालिद की गिरफ्तारी रविवार रात करीब 12 बजे की गई.

यह भी पढ़ेंः LAC पर गतिरोध और अर्थव्यस्था को लेकर विपक्ष ने मोदी सरकार से की ये मांग 

दिल्ली हिंसा मामले में खालिद समेत आठ लोगों के खिलाफ स्पेशल सेल ने गैर-कानूनी गतिविधि रोकथाम अधिनियम (यूएपीए) के तहत मामला दर्ज किया है. इसके तहत खालिद समेत एफआईआर की जद में आए सभी के खिलाफ देशद्रोह, हत्या, हत्या का प्रयास और दंगा सहित कई संगीन आरोप हैं. खालिद से स्पेशल सेल की टीम दो बार पूछताछ भी कर चुकी है. पहली बार कुछ महीने पहले पूछताछ की गई थी, जबकि दूसरी बार करीब दस दिन पहले उससे पूछताछ की गई थी. इतना ही नहीं पूछताछ करने के बाद पुलिस ने उसका मोबाइल फोन भी जांच के लिए जब्त किया था. क्राइम ब्रांच द्वारा दर्ज किया गया मामला वर्तमान में दिल्ली पुलिस की एंटी टेरर यूनिट- स्पेशल सेल यूएपीए की धारा के तहत मामले की बड़े षड्यंत्र के एंगल से जांच कर रही है.

यह भी पढ़ेंः BJP में शामिल हो सकती हैं कंगना, राज्यपाल से मिलने के बाद कमल लेकर निकली बाहर

बता दें कि स्पेशल सेल दिल्ली हिंसा की साजिश की जांच कर रही है. पहले भी स्पेशल सेल उमर खालिद से पूछताछ कर चुकी है. पूछताछ में स्पेशल सेल ने जेएनयू के पूर्व छात्र उमर खालिद से हिंसा के संबंध में कई सवाल पूछे. स्पेशल सेल उमर खालिद से अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के भारत दौरे से पहले दिए गए उसके भाषण को लेकर भी सवाल पूछ चुकी है.