logo-image

South Delhi: सफदरजंग एनक्लेव में एक ही परिवार के 4 लोग COVID-19 पॉजिटिव

दिल्ली में कुल कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1578 तक जा पहुंची. इनमें से 1080 स्पेशल ऑपरेशन के तहत आने वाले मामले हैं.

Updated on: 16 Apr 2020, 01:12 AM

नई दिल्ली:

दक्षिणी दिल्ली के सफदर जंग एंक्लेव में एक ही परिवार के 4 सदस्य कोरोनावायरस (Corona Virus) से संक्रमित पाए गये हैं. एक ही परिवार के 4 सदस्यों के कोरोना वायरस से संक्रमित पाए जाने के बाद वहां पर हड़कंप मच गया है. इसके साथ ही दिल्ली में कुल कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 1578 तक जा पहुंची. इनमें से 1080 स्पेशल ऑपरेशन के तहत आने वाले मामले हैं. पिछले 24 घंटों में अब तक दिल्ली में कोरोना वायरस के 17 नए पॉजिटिव मामले आए हैं. इसके अलावा दिल्ली में अब तक कुल 32 लोगों ने कोरोनावायरस (Corona Virus) के संक्रमण से अपनी जान गंवाई है, जबकि 10 लोगों ने कोरोना वायरस के संक्रमण के बावजूद इस महामारी को शिकस्त देते हुए अपने घरों को वापसी की है. 

दिल्ली में कोविड -19 (COVID-19) संक्रमण के कुल 1578 मरीजों में से अभी तक कुल 40 लोग ठीक हो चुके हैं. वहीं दिल्ली में दूसरे राज्यों के लोगों की समस्या का समाधान करने के लिए दिल्ली सरकार ने 10 अधिकारी तैनात किए हैं. यह सभी अधिकारी सप्ताह में दो बार दिल्ली के मुख्य सचिव को रिपोर्ट देकर बताएंगे कि दूसरे राज्यों के लोग जो दिल्ली में लॉकडाउन के दौरान फंसे हैं उनकी समस्या और मुद्दे सुलझाने के लिए क्या कदम उठाए गए हैं. 

दिल्ली में 21 इलाके सील किए गए हैं
अरविंद केजरीवाल ने बताया, 'दिल्ली में ऐसे 21 इलाकों की पहचान की गई है जिनमें कंटेनमेंट लागू किया गया है. कंटेनमेंट मतलब ऐसे इलाके जहां कोरोना के कुछ मरीज मिलते हैं और उस इलाके को सील कर दिया जाता है. ऐसे इलाकों में रहने वाले लोगों को होम क्वारंटाइन किया गया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind kejriwal) लगातार कोरोना के चेन को तोड़ने के लिए कदम उठा रहे हैं. गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि दिल्ली के 21 क्षेत्रों में कोविद 19( COVID-19) मामले पाए गए हैं. इन क्षेत्रों को पूरी तरह सील कर दिया जाएगा और उन्हें घर में क्वारेंटाइन कर दिया जाएगा.

अब तक देश में कोविड-19 के 11439 मामले 
स्वास्थ्य मंत्रालय की रिपोर्ट के मुताबिक देश में कोरोना वायरस से संक्रमण की संख्या बढ़कर 11439 तक पहुंच गई है. इस दौरान 1308 लोगों को उपचार के बाद ठीक किया गया है जबकि 377 लोगों की जान गई है. कोविड-19 से संक्रमण के सबसे ज्यादा 2687 मामले महाराष्ट्र में आए हैं. यहां इस माहामारी से 178 लोगों की मौत हुई है. दिल्ली और तमिलनाडु बुरी तरह कोविड-19 की चपेट में हैं.