logo-image

अनोखी पहल: नोएडा में सोसायटी में क्लब हाउस को क्वारंटाइन सेंटर में किया तब्दील

नोएडा के सेक्टर-93 ए स्थित एल्डिको यूटोपिया सोसायटी में रहने वाले डॉक्टरों और अपार्टमेंट ऑनर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने एक अनूठी पहल की है.

Updated on: 14 Jun 2020, 10:52 PM

नई दिल्ली:

देश में कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए नोएडा की एक सोसाइटी ने अनोखी पहल छेड़ दी है. देश में कोरोना वायरस के बढ़ते मामलों की वजह से इन दिनों अस्पतालों में बेड का मिलना मुश्किल हो गया है. ऐसे में नोएडा के सेक्टर-93 ए स्थित एल्डिको यूटोपिया सोसायटी में रहने वाले डॉक्टरों और अपार्टमेंट ऑनर्स एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने एक अनूठी पहल की है. इन लोगों ने अपनी सोसाइटी के क्लब हाउस को क्वारंटाइन सेंटर में तब्दील कर दिया है. सोसाइटी के निवासियों की सुरक्षा के लिए एओए ने क्वारंटाइन के लिए पांच रूम तैयार किए है.

कोरोना वायरस की वजह से सोसाइटी में क्वारंटाइन के लिए तैयार किये गए इन कमरों में ऑक्सीजन सिलेंडर, ऑक्सीजन कॉन्सेंट्रेटर, पल्स ऑक्सीमीटर समेत जरूरत की सभी आवश्यक चीजें उपलब्ध हैं. एओए पदाधिकारियों का कहना है कि शहर के अस्पतालों में भीड़ और अन्य समस्याओं को देखते हुए यह पहल की गई है. ताकि अगर किसी कोरोना संक्रमित व्यक्ति को आपातकालीन परिस्थितियों में क्वारंटाइन करने की जरूरत पड़े तो उन्हें सरकारी या फिर प्राइवेट अस्पतालों पर निर्भर नहीं रहना पड़े. सोसायटी के निवासियों के बचाव के लिए इन क्वारंटाइन रूम का इस्तेमाल किया जा सके. प्रशासन की ओर से दिशा निर्देश का पालन करते हुए ही क्वारंटाइन सेंटर में सुविधाओं का उपयोग किया जाएगा.

नोएडा सेक्टर-93 ए में स्थित एल्डिको यूटोपिया सोसायटी में लगभग 750 फ्लैट है जिनमें लगभग 3500 लोग रह रहे हैं. एओए के मुताबिक जब कोरोना का संक्रमण नोएडा में शुरू हुआ तब सोसायटी में एक संक्रमित व्यक्ति पाया गया था, जिसके बाद एओए पूरी तरह से लोगों की सुरक्षा के लिए सतर्क हो गया. अनलॉक-1 के बाद बढ़ते संक्रमण और अस्पतालों में बढ़ती हुई भीड़ को देखते हुए सोसायटी में रहने वाले डॉक्टरों की टीम के सहयोग से एओए ने सोसायटी के क्लब हाउस में ही क्वारंटाइन सेंटर बनाने का फैसला किया. क्लब हाउस के पांच कमरों में मेडिकल सुविधाएं उपलब्ध करवाई गईं, ताकि सोसायटी के निवासियों को जरूरत के वक्त समय पर इलाज मिल सके.