logo-image

अगले दो दिन रहेगी कंपकपाने वाली ठंड, बारिश और घने कोहरे के भी आसार

बारिश भले ही चली गई हो, लेकिन इसका प्रभाव सोमवार को बना रहा. दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में दिन के दौरान कड़ाके की ठंड पड़ रही है.

Updated on: 25 Jan 2022, 07:18 AM

दिल्ली:

दिल्ली समेत देश के अधिकांश हिस्से में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है. फिलहाल मौसम विभाग ने अनुमान जताया है  कि उत्तर-पश्चिम और मध्य भारत में अगले दो दिन तक कड़ाके की सर्दी पड़ेगी. जबकि देश के 8 राज्यों में पारा 5 डिग्री तक गिरने के आसार हैं. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात में अगले दो दिन तक कंपकपाने वाली ठंड पड़ेगी. फिलहाल इससे राहत के आसार नहीं हैं. वहीं विभाग ने इन इलाकों घने कोहरे, शीत लहर के अलावा कई हिस्सों में बारिश की आशंका भी जाहिर की है. 

यह भी पढ़ें : टिकट नहीं मिलने पर फूट-फूटकर रोए सपा नेता, वीडियो वायरल

मौसम विभाग के मुताबिक, 25 से 27 जनवरी तक इन राज्यों में शीतलहर चलने से कोहरा और ठिठुरन बढ़ेगी.  उत्तराखंड, हिमाचल, कश्मीर में बर्फबारी और 4 दिन तक जारी रह सकती है. वहीं दिल्ली में बारिश भले ही चली गई हो, लेकिन इसका प्रभाव सोमवार को बना रहा. दिल्ली के अधिकांश हिस्सों में दिन के दौरान कड़ाके की ठंड पड़ रही है. शहर के बेस स्टेशन सफदरजंग में मौसम का पहला सबसे ठंड का दिन रिकॉर्ड किया गया, क्योंकि पारा गिरकर 14.8 डिग्री सेल्सियस पर आ गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि उसे अगले दो दिनों तक दिल्ली में ठंड के दिनों की स्थिति बने रहने की उम्मीद है. मंगलवार और बुधवार को येलो अलर्ट रहेगा. इसकी वजह से दिल्ली में ठंड की स्थितियां रहेंगी और पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र के विभिन्न हिस्सों में शीत लहर चल सकती है. 

इन जगहों में होगा घने से बेहद घना कोहरा

विभाग के मुताबिक, अगले दो से तीन दिनों के दौरान पंजाब, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, बिहार, बंगाल, ओडिशा, असम, सिक्किम, मेघालय और त्रिपुरा के विभिन्न हिस्सों में घने से बेहद घना कोहरा भी छा सकता है. मौसम विभाग के वरिष्ठ विज्ञानी आरके जेनामणि ने बताया कि दिल्ली में 26 जनवरी के बाद शीत लहर और तीव्र होगी. साथ ही उन्होंने कहा कि दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में अभी दो फरवरी तक बारिश होने की संभावना नहीं है. इसकी वजह यह है कि पश्चिमी विक्षोभ पूर्व की ओर बढ़ गया है.