logo-image

शाहीन बाग की महिलाओं को कोरोना वायरस से नहीं लग रहा डर, जनता कर्फ्यू के दिन भी करेंगी प्रदर्शन

शाहीन बाग (Shaheen Bagh) में महिला प्रदर्शनकारी रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ के दिन भी अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगी.

Updated on: 20 Mar 2020, 07:36 PM

दिल्ली:

शाहीन बाग (Shaheen Bagh) में महिला प्रदर्शनकारी रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ के दिन भी अपना विरोध प्रदर्शन जारी रखेंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने रविवार को ‘जनता कर्फ्यू’ की घोषणा की है और लोगों से अपने घरों के अंदर ही रहने की अपील की है. संशोधित नागरिकता कानून के विरोध में महिलाओं ने दिसंबर के मध्य से ही दक्षिणपूर्वी दिल्ली से नोएडा को जोड़ने वाली सड़क का एक साइड अवरुद्ध कर रखा है.

यह भी पढ़ें:Madhya Pradesh: शिवराज सिंह चौहान ने खोला राज, इसलिए गिरी कमलनाथ सरकार

दिल्ली सरकार ने सोमवार को कहा था कि कोरोना वायरस महामारी के मद्देनजर 50 से अधिक लोगों वाले समारोहों की अनुमति नहीं है, जिसकी संख्या घटाकर अब 20 कर दी गई है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि यह शाहीन बाग पर भी लागू होता है. प्रदर्शनकारियों ने शुक्रवार को बताया कि किसी भी समय 50 से अधिक महिलाएं विरोध प्रदर्शन नहीं कर रही हैं. एक प्रदर्शनकारी ने कहा कि रविवार को, हम छोटे टेंटों के नीचे बैठेंगे. केवल दो महिलाएं प्रत्येक टेंट के नीचे बैठेंगी और अपने बीच एक मीटर से अधिक दूरी बनाए रखेंगी.

एक अन्य प्रदर्शनकारी रिजवाना ने कहा कि महिलाएं हर सावधानी बरत रही हैं और वे हर समय बुर्के में ढकी रहती हैं. उन्होंने कहा कि नियमित रूप से हाथ धोना हमारी जीवनशैली का हिस्सा है. हम दिन में पांच बार नमाज अदा करते हैं और हर बार हाथ धोते हैं. प्रदर्शन के प्रमुख आयोजकों में से एक, तासीर अहमद ने कहा कि पर्याप्त संख्या में सैनिटाइटर और मास्क की व्यवस्था की गई है और प्रदर्शन स्थल को नियमित अंतराल पर संक्रमण-मुक्त किया जा रहा है.

यह भी पढ़ें:कनिका कपूर की पार्टी की 'भयावह तस्वीर' आई सामने, कोरोना की चपेट में आ सकते हैं इतने लोग

यूपी में CoronaVirus का होगा बुरा हाल, योगी सरकार ने उठाए ये जरूरी कदम

उत्तर प्रदेश में कोरोना वायरस (CoronaVirus) तेजी से फैल रही है. कोरोना वायरस के कहर को खत्म करने के लिए योगी सरकार लगातार कोशिश में लगी हुई है. वो बार-बार लोगों से घरों में रहने की अपील कर रही है. लेकिन सिंगर कनिका कपूर की वजह से यूपी में कई लोग कोरोना की चपेट में आ सकते हैं. कई नौकरशाह और नेता कोरोना के संक्रमण के जद में आ सकते हैं. कोरोना मामले में हो रही बढ़ोतरी को देखते हुए एक बार फिर से योगी सरकार (yogi government) ने कुछ कदम उठाए हैं. ट्वीट करके योगी सरकार ने इसकी जानकारी दी.

  • योगी सरकार ने लखनऊ, नोएडा और कानपुर शहर को सैनिटाइज किए जाने का फैसला लिया है. सरकार ने नगर विकास विभाग द्वारा शहरी इलाकों में नियमित फॉगिंग की व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए हैं.
  • सरकार ने यह भी कहा है कि खरीदारी के दौरान लोग लाइन में लगें यह भी सुनिश्चित किया जाए. कोरोना से बचाव के लिए ग्लव्स व मास्क का इस्तेमाल किया जाए. पुलिस को पूरे प्रदेश में व्यापक पेट्रोलिंग करने व 5 से 7 लोग से अधिक कहीं इकट्ठा न हों यह सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं.
  • जिलाधिकारी यह सुनिश्चित करें कि आवश्यक वस्तुओं की जमाखोरी/कालाबाजी न होने पाए. ऐसा करनेवालों के खिलाफ वस्तु अधिनियम के तहत कड़ी कार्रवाई की जाए. लोगों को रोजमर्रा की जरूरतों की कमी ना हो यह भी आदेश जारी किए गए हैं.
  • प्राइवेट सेक्टर के कर्मचारियों को ज्यादा से ज्यादा वर्क फ्रॉम होम दिया जाए. इस व्यवस्था को सरकारी विभागों एवं संस्थानों में भी आवश्यकतानुसार लागू कराया जाए.
  • इसे भी पढ़ें:PM Modi के साथ Coronavirus के खिलाफ जंग लड़ेगी Team India
  • सरकारी अस्पतालों में केवल आकस्मिक सेवाएं प्रदान की जाएं. गैर जरूरी ओपीडी व जांचें 31 मार्च तक स्थगित रखी जाएं, जिससे अस्पतालों में अनावश्यक भीड़ न हो. साथ ही तहसील दिवस, समाधान दिवस, आरोग्य मेला तथा जनता दर्शन का आयोजन 02 अप्रैल, 2020 तक स्थगित रहेगा.