logo-image

Watch Video: शाहीन बाग में फिर एक युवक ने चलाई गोलियां, पुलिस ने आरोपी को किया गिरफ्तार

दिल्ली के शाहीन बाग (Shaheen Bagh) में सीएए (CAA), एनआरसी (NRC) और एनपीआर (NPR) को लेकर विरोध प्रदर्शन चल रहा है. इस दौरान एक शख्स ने शनिवार को शाहीन बाग में गोलियां चला दीं.

Updated on: 01 Feb 2020, 07:43 PM

नई दिल्‍ली:

दिल्ली के शाहीन बाग (Shaheen Bagh) में सीएए (CAA), एनआरसी (NRC) और एनपीआर (NPR) को लेकर विरोध प्रदर्शन चल रहा है. इस दौरान एक शख्स ने शनिवार को शाहीन बाग में गोलियां चला दीं. पुलिस ने गोली चलाने वाले शख्स को गिरफ्तार कर लिया है. पुलिस आरोपी युवक से पूछताछ कर रही है. हालांकि, इस फायरिंग से किसी प्रदर्शनकारी के जख्मी या हताहत होने की कोई सूचना नहीं है.

यह भी पढे़ंःBudget 2020: नए टैक्स स्लैब का फायदा उठाने के लिए आपको छोड़नी पड़ेंगी ये रियायतें!

दिल्ली में जामिया नगर के शाहीन बाग क्षेत्र में एक व्यक्ति ने शनिवार को हवा में दो गोलियां चलाई, जिसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया. प्रत्यक्षदर्शियों ने यह जानकारी दी. शाहीन बाग में एक महीने से अधिक समय से संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं. शनिवार शाम लगभग पांच बजे हुई फायरिंग में कोई घायल नहीं हुआ है. इस सप्ताह यह दूसरी बार है जब एक सशस्त्र व्यक्ति उस स्थान पर पहुंच गया जहां लगभग एक महीने से सीएए के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं. प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार, व्यक्ति ने मंच के पीछे लगभग 250 मीटर दूर पुलिस बैरिकेड के पास से गोलीबारी की. प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि पुलिसकर्मियों ने उसे पकड़ लिया और हिरासत में ले लिया.

यह भी पढ़ें-Budget 2020: सरकार अब बैंकों के डूबने पर भी देगी 5 लाख, जानिए क्या है पूरा मामला

पुलिस उपायुक्त (दक्षिणपूर्व) चिन्मय बिस्वाल ने कहा कि आरोपी ने पुलिस बैरिकेड के निकट हवा में गोलीबारी की और उसे हिरासत में ले लिया गया है. आगे की जांच चल रही है. हिरासत में लिए जाने के दौरान वह चिल्लाता रहा कि हमारे देश में सिर्फ हिंदुओं की चलेगी और किसी की नहीं चलेगी. एक प्रकाशक और शाहीन बाग निवासी अबु अला सुहानी ने कहा कि यह व्यक्ति करीब 20 साल का दिख रहा था और उसने हवा में दो बार गोली चलाई. जब उसे हिरासत में लिया जा रहा था, तब हमने एक पुलिसकर्मी को उसका नाम पूछते हुए सुना.

व्यक्ति ने बताया कि उसका नाम कपिल गुर्जर है और वह उत्तर प्रदेश के दल्लूपुरा गांव का रहने वाला है. हालांकि, पुलिस ने कहा कि वे उसकी पहचान का सत्यापन कर रहे हैं. आरोपी व्यक्ति ‘हिंदू राष्ट्र जिंदाबाद’ चिल्लाया और दो गोलियां चलाई. गौरतलब है कि एक स्थानीय ठेकेदार कुछ दिन पहले एक बंदूक के साथ प्रदर्शन स्थल पर आया था और उसने लोगों से प्रदर्शन खत्म करने को कहा था. एक युवक ने बृहस्पतिवार को जामिया मिल्लिया इस्लामिया के बाहर सीएए विरोधी प्रदर्शनकारियों पर गोली चलाई थी जिसमें एक छात्र घायल हो गया था.

बता दें कि इससे पहले एक नाबालिग युवक ने जामिया यूनिवर्सिटी के पास हो रहे प्रदर्शन में फायरिंग की थी. बताया जा रहा है कि उसके निशाने पर जामिया नहीं, बल्कि शाहीन बाग था. पुलिस ने बताया कि पूछताछ से पता चला है कि उसे अपने किए का पछतावा नहीं है. पुलिस सूत्रों का कहना है कि वह सोशल मीडिया, टीवी कवरेज और व्हॉट्सऐप वीडियो से काफी प्रभावित था. वहां नाबालिग दहशत फैलाकर सड़क खुलवाने आया था, लेकिन उसे पता नहीं था कि शाहीन बाग का रास्ता कहां से है. 

यह भी पढे़ंःUnion Budget 2020: शशि थरूर बोले- बजट दिशाहीन, सिर्फ कर कटौती का कदम मध्यवर्ग को राहत देने वाला

शाहीन बाग में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) के खिलाफ प्रदर्शनकारी धरने पर बैठे हैं. हजारों की संख्या में बच्चे और महिलाएं सड़क पर बैठी हैं, जिससे यातायात प्रभावित हो रहा है. यूपी के जेवर निवासी नाबालिग ने परिवार को बताया था कि वह स्कूल जा रहा है, लेकिन उसने बस पकड़ी और नोएडा से दिल्ली आग गया. वह अपनी योजना को अंजाम देने के लिए अपने दोस्त से देसी पिस्टल मांगकर आया था. फिर ऑटोवाले ने उसे जामिया इलाके में छोड़ दिया. ऑटोवाले ने कहा कि वो शाहीन बाग नहीं जा पाएगा, वहां का रास्ता बंद है, यहां से पैदल चले जाओ. वह जामिया पहुंचा और उसने देखा कि यहां प्रदर्शन की तैयारी चल रही है. फिर उसने वहीं फायरिंग कर दी.