News Nation Logo

सेवा भारती ने दिल्ली में खड़ी की आइसोलेशन सेंटरों की श्रृंखला, कोरोना की जंग में बने जीवन रक्षक

सेवा भारती ने लाजपत  जिले की अमर कालोनी नगर स्थित सरस्वती बाल मन्दिर में आज कोरोना मरीजों के लिए आइसोलेशन सेंटर शुरू किया. इस सेंटर में 35 बेड की सुविधा प्रदान की गई है.

News Nation Bureau | Edited By : Shailendra Kumar | Updated on: 06 May 2021, 07:13:03 PM
Seva Bharti isolation centers in Delhi

सेवा भारती ने दिल्ली में खड़ी की आइसोलेशन सेंटरों की श्रृंखला (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • सेवा भारती ने दिल्ली में खड़ी की आइसोलेशन सेंटरों की श्रृंखला 
  • कोरोना की जंग में सेवा भारती के आइसोलेशन सेंटर बने जीवन रक्षक
  • कुछ दिनों के भीतर ही सेवा भारती ने शुरू किए 450 बेड के आइसोलेशन सेंटर

नई दिल्ली:

एक तरफ दिल्ली में इन दिनों कोरोना संक्रमित मरीजों को अस्पतालों में बेड, ऑक्सीजन और बुनियादी ईलाज मिलना मुश्किल हो गया है, वहीं विभिन्न सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से सेवा भारती  आइसोलेशन सेंटरों का संचालन कर लोगों की जिंदगी बचाने का काम कर रही है. दिल्ली में वर्तमान समय में सेवा भारती द्वारा सामाजिक संस्थाओं के सहयोग से 6 आइसोलेशन सेंटर अशोक विहार, उदासीन आश्रम, नरेला, द्वारका, हरिनगर एवं लाजपत जिले की अमर कॉलोनी में संचालित किए जा रहे हैं. जबकि एक-दो दिन में 9 और सेंटर संचालन स्तर पर आ जाएंगे. इनके लिए लगभग सभी तैयारी पूरी कर ली गई है, प्रशासनिक अनुमति मिलते ही यह भी संचालित हो जाएंगे. इन आइसोलेशन सेंटर के जरिए लगभग 450 बेड की व्यवस्था खड़ी कर ली गई है. यदि प्रशासन का सहयोग रहा और ऑक्सीजन की सुविधा उपलब्ध करा दी जाती है तो अगले कुछ दिनों में इसे एक हजार बेड तक विस्तारित करने की योजना है. सभी आइसोलेशन सेंटर में मेडिकल ऑक्सीजन मुहैया कराई जा रही है. अधिकांश सेंटर में सिलेंडर के जरिए चिकित्सा ऑक्सीजन की उपलब्धता को पूरा किया जा रहा है, जबकि कई केंद्रों के लिए ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर उपलब्ध कराए जा रहे हैं.

लाजपत नगर के सरस्वती बाल मन्दिर में आइसोलेशन सेंटर शुरू 
सेवा भारती ने लाजपत  जिले की अमर कालोनी नगर स्थित सरस्वती बाल मन्दिर में आज कोरोना मरीजों के लिए आइसोलेशन सेंटर शुरू किया. इस सेंटर में 35 बेड की सुविधा प्रदान की गई है, जिसे 50 बेड तक विस्तारित किया जाएगा. केंद्र में आने वाले पीड़ित मरीजों के चिकित्सकीय उपचार हेतु मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया के पूर्व एडिशनल सेक्रेटरी डॉ. पी प्रसन्ना राज एवं डॉ. कल्पना नागपाल (रोबोटिक्स सर्जन हैं) अपनी नि:शुल्क अपनी सेवाएं दे रहे हैं. सेवा भारती द्वारा समाज के सहयोग से प्रारंभ इस केंद्र में जरूरतमंद व्यक्तियों को ऑक्सीजन देने के लिए 21 ऑक्सीजन कन्संट्रेटर रखे गए हैं. यहां सभी लोगों को भोजन, नीबू पानी, काढ़ा, दवाएं तथा सभी चिकित्सकीय सुविधाएं प्रदान करने की व्यवस्था है. संघ के स्वयंसेवक सेवाभाव से मरीजों की सेवा में जुट गए हैं. 6 मई को सेंटर के उद्घाटन अवसर पर सेवा भारती के प्रांत प्रमुख श्री रमेश कुमार जी, विभाग कार्यवाह श्री रवि प्रकाश जी समेत समाज के गणमान्य जन उपस्थित रहे.

अशोक विहार : 100 बेड का कोविड केयर सेंटर संचालित किया जा रहा 
सेवा भारती के द्वारा समाजिक संस्थाओं के सहयोग से अशोक विहार के लक्ष्मी बाई कॉलेज में 100 बेड का कोविड केयर सेंटर संचालित किया जा रहा है. इस कोविड केयर सेंटर में कोविड वायरस से संक्रमित ऐसे मरीजों को रखा गया है जो बहुत अधिक गंभीर नहीं हैं. महाविद्यालय की कक्षाओं को कोविड वार्ड में तब्दील कर दिया गया है. सेंटर में ऑक्सीमीटर, दवाएं, ग्लूकोज, इंश्यूलिन चढ़ाने समेत अनेक सुविधाएं प्रदान की जा रही हैं. जल्द ही इसे 200 बेड तक विस्तारित किया जाएगा. ख़ास बात यह है कि ऑक्सीजन कंसट्रेटर्स की व्यवस्था भी कोविड केयर सेंटर में की गई है. यहां हर दिन ओपीडी संचालित की जाती है, जिसमें हर दिन लगभग 100 मरीज आते हैं. उल्लेखनीय हैं कि सेवा भारती द्वारा देशभर में डेढ़ लाख से अधिक सेवा प्रकल्प संचालित किए जा रहे हैं. सेंटर में गैर गंभीर मरीज जिनकी उम्र 60 साल से कम है, उन्हें भर्ती किया जाता है. विगत दस दिनों से से संचालित इस केंद्र को संचालित करने में लक्ष्मीबाई कॉलेज प्रशासन, सेवा भारती, क्रिस्टल क्रॉप संस्थान का महत्वपूर्ण योगदान है.



श्री गुरु राम राय उदासीन आश्रम आइसोलेशन सेंटर का गठन 
इसी क्रम में नई दिल्ली प्रांत के स्वयंसेवकों द्वारा श्री गुरु राम राय उदासीन आश्रम में आइसोलेशन सेंटर का गठन किया गया है. 33 बेड के इस आइसोलेशन सेंटर में चिकित्सकीय परामर्श, दवाएं, ऑक्सीजन की सुविधा प्रदान की गई है. यहां 24 घंटे डॉक्टर अपनी सेवाएं दे रहे हैं. अलग-अलग शिफ्ट में स्वयंसेवकों की ड्यूटी लगाई जाती है. जल्द ही ऑक्सीजन कंस्ट्रेटर की सुविधा भी आइसोलेशन सेंटर को मिल जाएगी. मंगलवार को कोविड केयर सेंटर से 20 मरीजों की काउंसलिंग करके मेडिसिन के साथ घर भेजा. इसी तरह 5 मरीजों को मेडिकल ऑक्सीजन प्रदान की गई जिनमें 2 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं. हर बेड में बकायदा मरीज के लिए आवश्यक सभी वस्तुएं जैसे पानी की बॉटल, टॉवेल, सैनेटाइजर, स्टीमर, साबुन आदि उपलब्ध कराया गया है. हर बेड पर मरीज की निगरानी के लिए सीसीटीवी कैमरे, माइक लगाए गए हैं. मरीजों के लिए भोजन की व्यवस्था झंडेवाला मंदिर की ओर से की जा रही है. कोविड केयर सेंटर को संचालित करने के लिए डीएम आरके आश्रम एवं सेवा भारती द्वारा मेडिसिन किट का सहयोग प्रदान किया गया है. इसी तरह एमबीयू बाग द्वारा एमरजेंसी किट उपलब्ध कराई गई है.


नरेला : 13 बेड के आइसोलेशन सेंटर से लोगों को मिल रही मदद
यहां सेवा भारती द्वारा संचालित लाला दीपचंद मेमोरियल चेरिटेबल अस्पताल, गली नंबर 30 बी, स्वतंत्र नगर में 13 बिस्तरों वाला आइसोलेशन सेंटर संचालित है. यहां मरीजों के लिए बेड, भोजन, दवाएं, काढ़ा, नेबुलाइजर केअर समेत तमाम बुनियादी सुविधाएं मिल रही हैं. सेवाभावी डॉक्टर पीके बंसल आइसोलेशन सेंटर में नि:शुल्क मरीजों की सेवा कर रहे हैं. इस सेंटर को सफलातपूर्वक संचालित करने में सेवा भारती को तेजस भारत ट्रस्ट, श्री राम कुटी मंदिर नरेला का विशेष सहयोग मिल रहा है. ख़ास बात यह है कि डॉक्टर के साथ ही नर्स, सफाई कर्मचारी, सुरक्षाकर्मी, प्रबंधक और कार्यकर्ता जिस तरह संकट के समय में लोगों की सेवा कर रहे हैं, वह अनुकरणीय है.

नि:शुल्क दी जा रही सेवाएं
संकट के समय में समाज के प्रति अपनी जिम्मेदारी के निर्वहन के लिए लोग किस तरह तन-मन-धन से लगे हुए हैं, इसे इन आइसोलेशन सेंटर में प्रत्यक्ष रूप से देखा जा सकता है. सेवा भारती के सभी आइसोलेशन सेंटर में डॉक्टर्स जहां नि:शुल्क अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं. वहीं स्थानीय समाज व संस्थाओं के सहयोग से मरीजों के लिए भोजन, दवाएं तथा अन्य आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराई जा रही हैं. कई आइसोलेशन सेंटर से हर दिन कोरोना को मात देकर अपने घर लौट रहे लोगों को देखकर सेवाभावी कार्यकर्ताओं का उत्साह और बढ़ रहा है. कई स्थानों में स्वस्थ होकर लौट रहे मरीज एवं उनके परिवारजन सेवा भारती के माध्यम से सेवा कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए प्रेरित हो रहे हैं. इन सभी आइसोलेशन सेंटरों में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के कार्यकर्ता सेवा कार्यों में जुटे हैं.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 06 May 2021, 07:11:03 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.