logo-image

गर्मी से परेशान... दिल्ली-एनसीआर में बारिश के लिए करना होगा 2 दिन इंतजार

दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिन बारिश होने के आसार नहीं हैं, लेकिन दो दिनों के इंतजार के बाद गुरुवार को दिल्ली, हरियाणा, पंजाब समेत संपूर्ण उत्तर भारत-पश्चिम भारत में बारिश हो सकती है.

Updated on: 14 Jul 2020, 01:29 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर में अगले दो दिन बारिश होने के आसार नहीं हैं, लेकिन दो दिनों के इंतजार के बाद गुरुवार को दिल्ली, हरियाणा, पंजाब समेत संपूर्ण उत्तर भारत-पश्चिम भारत में बारिश हो सकती है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि अगले दो दिन उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में बारिश के आसार कम हैं, लेकिन दो दिन बाद संपूर्ण उत्तर-पश्चिम भारत में बारिश की संभावना बनी हुई है.

मौसम विज्ञान विभाग की ओर से सोमवार शाम जारी अनुमान में भी मंगलवार को बिहार, कोंकण गोवा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम के हिमालयी क्षेत्र और मध्य महाराष्ट्र में काफी अधिक बारिश की संभावना जताई गई है. उत्तराखंड, मध्यप्रदेश पूर्वी उत्तर प्रदेश समेत देश के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. निजी मौसम अनुमानकर्ता स्काईमेट ने भी अगले 24 घंटों के दौरान पश्चिम बंगाल, सिक्किम, बिहार, असम, कोंकण गोवा, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, ओडिशा के उत्तरी तटीय भागों में मानसून के सक्रिय होने के चलते जगह-जगह भारी बारिश की संभावना जताई है.

दिल्ली में सोमवार को उमस भरा मौसम रहा और अधिकतम तापमान सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस ज्यादा दर्ज किया गया. भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में अगले कुछ दिनों तक उमस बने रहने की संभावना है, क्योंकि अच्छी बारिश की उम्मीद बहुत कम है. सफदरजंग वेधशाला में अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया जो सामान्य से दो डिग्री सेल्सियस अधिक था. वहीं आर्द्रता का स्तर 87 प्रतिशत दर्ज किया गया.

विभाग ने बताया कि शेष इलाकों में पारा 36 से 38 डिग्री सेल्सियस के बीच रहा. अगले तीन-चार दिन तक अधिकतम तापमान 35-39 डिग्री सेल्सियस के बीच रह सकता है, क्योंकि इस दौरान सिर्फ हल्की बारिश की संभावना है. दिल्ली में समय से पहले मानसून पहुंचने के बावजूद बारिश कम हुई है. शहर में 43 फीसदी कम बारिश रिकॉर्ड की गई है. विभाग ने कहा कि अगले सात दिन में बारिश की संभावना बहुत कम है. विभाग में क्षेत्रीय पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि अगले कुछ दिनों में सिर्फ हल्की बारिश की संभावना है.