logo-image

DDMA आज सौंपेगा अपनी रिपोर्ट, दिल्ली में जल्द खुलेंगे स्कूल और कॉलेज

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक कमेटी दिल्ली में स्कूलों और कॉलेजों को खोलने की रणनीति पर काम रही है. 25 अगस्त को यह कमेटी अपनी रिपोर्ट दिल्ली के मुख्यमंत्री कार्यालय और गवर्नर कार्यालय को सौंपेगी.

Updated on: 25 Aug 2021, 08:40 AM

highlights

  • स्कूलों और कॉलेजों को खोलने की रणनीति पर काम रही है DDMA कमेटी
  • 25 अगस्त को यह कमेटी मुख्यमंत्री को सौंपेगी अपनी रिपोर्ट
  • इसी आधार पर ही सरकार इस मामले में अपना निर्णय सुनाएगी

नई दिल्ली:

दिल्ली आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की एक कमेटी दिल्ली में स्कूलों और कॉलेजों को खोलने की रणनीति पर काम रही है. 25 अगस्त को यह कमेटी अपनी रिपोर्ट दिल्ली के मुख्यमंत्री कार्यालय और गवर्नर कार्यालय को सौंपेगी. जिसके आधार पर ही सरकार इस मामले में अपना निर्णय सुनाएगी. इस कमेटी में शिक्षा और स्वास्थ्य विभागों के अधिकारियों के साथ विशेषज्ञ भी शामिल होंगे. मालूम हो कि कोरोना काल में पिछले डेढ़ साल से स्कूल बंद चल रहे हैं, लेकिन अब एक बार फिर कई राज्यों ने स्कूलों को खोलने का निर्णय लिया है.

यह भी पढ़ें : आप MCD को भ्रष्टाचार मुक्त बनाने के लिए दिल्ली में महाअभियान चलाएगी: गोपाल राय

कमेटी की ओर से दी गई सलाह के अनुसार स्कूलों के लिए एसओपी बनाना, एसओपी का पालन करना और लागू करने के लिए स्कूलों की तैयारी पर सुझाव देना शामिल है. कमेटी की ओर से योजना का मूल्यांकन और अंतिम रूप देने की रूपरेखा भी तैयार की जाएगी. इसके साथ ही कमेटी के मकसद स्कूलों के शिक्षकों और कर्मचारियों का टीकाकरण, छात्रों के माता-पिता की चिंताओं को दूर करना और सभी की भागीदारी होना सुनिश्चित करना होगा. इसके बाद ही स्कूल खोलने के सम्बंध में निर्णय लिया जाएगा.

आपको बता दें कि राजधानी दिल्ली में कोरोना के मद्देनजर पिछले साल मार्च से ही स्कूल बंद है. कोरोना संक्रमण कम होते ही दिल्ली सरकार ने अब स्कूल ऑडिटोरियम को फिर से खोलने और ट्रेनिंग की इजाजत दे दी है, लेकिन पढ़ाई के लिए स्कूल कब खुलेंगे? यह सवाल अब भी यक्ष प्रश्न है. इसे लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि अंतरराष्ट्रीय स्तर के रुझान बता रहा है कि कोरोना की तीसरी लहर (Covid Third Wave) आना लगभग तय है, इसलिए हम टीकाकरण प्रक्रिया पूरी होने तक कोई जोखिम नहीं लेना चाहते हैं. उनसे पूछा गया था कि जिस तरह पड़ोसी राज्य में स्कूलों को खोलने का फैसला लिया है क्या आप लोग भी स्कूल को खोलने के बारे में सोच रहे हैं? मुख्यमंत्री केजरीवाल ने इसके जवाब में कहा था कि नहीं-नहीं, अभी नहीं, जो अंतरराष्ट्रीय ट्रेंड देख रहे हैं कि थर्ड वेव आएगी, तो जब तक वैक्सीनेशन पूरा नहीं हो जाता, हम बच्चों के साथ रिस्क नहीं लेंगे.