News Nation Logo
Banner

सतेंद्र जैन बोले- दिल्ली में निकल चुकी है कोरोना की तीसरी वेव, नहीं लगेगा लॉकडाउन

कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच केजरीवाल सरकार ने साफ कर दिया है कि दिल्ली में लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में अभी भी 50 फीसदी बेड उपलब्ध हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 16 Nov 2020, 01:55:02 PM
Delhi Corona

दिल्ली में निकल चुकी है कोरोना की तीसरी वेव, नहीं लगेगा लॉकडाउन (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

कोरोना के लगातार बढ़ते मामलों के बीच केजरीवाल सरकार ने साफ कर दिया है कि दिल्ली में लॉकडाउन नहीं लगाया जाएगा. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली के अस्पतालों में अभी भी 50 फीसदी बेड उपलब्ध हैं. सिर्फ आईसीयू बेड्स की दिक्कत आ रही है. उन्होंने कहा कि रविवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने गृहमंत्री राजनाथ सिंह के साथ बैठक की थी. उनसे आवेदन किया फिर से की दिल्ली में सेंट्रल के अस्पतालों में आईसीयू बेड्स बढ़ाये जाए. गृहमंत्री ने 750 बेड्स बढ़ाने का आश्वासन दिया है. 

दिल्ली में लगातार बढ़ते मौतके मामलों पर सतेंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में सबसे ज़्यादा टेस्ट हो रहे हैं. इसका पॉजिटिव रेट से पता चल सकता है. तीन महीने पहले सेरो सर्वे में 25 फीसदी केस पॉजिटिव आये थे. उसके बाद सर्वे में भी लगभग इतने ही केस आये. एक्सपर्ट ने बताया कि 3-4 महीने पुराने केस में एन्टी बॉडी डिटेक्ट नहीं हो पाती. सर्दियों की शुरुआत में बुजुर्गों की डेथ बढ़ जाती हैं. एमसीडी से डेटा लेकर चेक करेंगे तो ओवरऑल डेथ नहीं बढ़ रही हैं. अब आदमी बीमार है, कोविड भी है तो कोविड के खाते में जाता है.

यह भी पढ़ेंः उपमुख्यमंत्री के लिए तारकिशोर-रेणु देवी का ही नाम क्यों? समझें BJP की रणनीति

अन्य राज्यों के मुकाबले दिल्ली में ज़्यादा मौत के सवाल पर उन्होंने कहा कि यूपी में टेस्ट नहीं हो रहे हैं. यूआई वाले दिल्ली का एड्रेस देकर हमारे अस्पतालों में टेस्ट करवा रहे हैं. इस झगड़े में पड़ने की ज़रूरत नहीं है. एक फीसदी डेथ रेट है. डब्ल्यूएचओ भी इसे संतोषजनक मानता है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में तीसरी वेव निकल चुकी है. पहली जून, दूसरी सितंबर और तीसरी अभी आयी थी. तीसरा पीक जा चुका है. पॉजिटिविटी 15 फीसदी आयी थी वो दोबारा नहीं आएगी. आज मैं कह सकता हूं पीक जा चुका है.   

क्या दिल्ली में और सख्ती की जाएगी?
इस सवाल पर सतेंद्र जैन ने कहा कि मास्क ना लगाने वालों और सोशल डिस्टेंसिग ना करने वालों पर और सख्ती की जाएगी. पिछले दिनों दिल्ली में 45 करोड़ रुपये के चालान किए गए हैं. मास्क न लगाने के मामलों को गंभीरता से लिया जा रहा है. दिल्ली में बाजारों को बंद करने के सवाल पर उन्होंने कहा कि इसके बारे में कोई समीक्षा नहीं की गई है. अब फेस्टिवल जा चुके हैं. भीड़ कम हो जाएगी. फिर भी मैं कहूंगा थोड़ा डर रखिये. मास्क ज़रूर लगाएं. 

यह भी पढ़ेंः कश्मीर में बदला मौसम का मिजाज, बर्फबारी से जम्मू-श्रीनगर हाइवे बंद

नहीं लगेगा लॉकडाउन
सतेंद्र जैन ने कहा कि जब लॉकडडाउन किया गया था वो लर्निंग एक्सरसाइज थी. उस लॉकडाउन से सीख मिली कि जो लॉकडाउन से फायदा लेना है वो मास्क से भी लिया जा सकता है. इसकी वजह वैज्ञानिक है. सबसे कम पॉजिटिविटी हॉस्पिटल के स्टाफ को है. क्योंकि वो प्रोटेक्शन ले रहे हैं. इसलिए लॉकडाउन का कोई चांस नहीं है. 

छठ पूजा रोक पर बीजेपी के सवाल पर उन्होंने कहा कि छठ पूजा में सबको एक साथ तालाब में उतरना होता है. अगर 5 लोग पॉजिटिव हुए तो सब पॉजिटिव हो जाएंगे. इतना बड़ा रिस्क नहीं ले सकते. बीजेपी को हर चीज़ पर सवाल उठाने की आदत है. उन्होंने कहा कि अगर कोई प्राइवेट हॉस्पीटल तय रेट से ज्यादा ले रहा है तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी.  

First Published : 16 Nov 2020, 12:12:09 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

LiveScore Live IPL 2021 Scores & Results

वीडियो

×