News Nation Logo
Banner

500 ऑक्सीजन बेड वाला सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर मरीजों के लिए शुरू, ऐसे मिलेगी एंट्री 

आईटीबीपी द्वारा संचालित किए जा रहे है सरदार पटेल केयर सेंटर में शुरू में 500 बेड पर मरीजों का इलाज किया जाएगा. सभी बेड पर आक्सीजन की सुविभा भी उपलब्ध होगी. अगले सप्ताह तक इनकी संख्या 1000 कर दी जाएगी.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 26 Apr 2021, 08:20:51 AM
Sardar Patel Covid care hospital

दिल्ली में 500 बेड का कोविड अस्पताल आज से होगा शुरू, ऐसे मिलेगी एंट्री (Photo Credit: न्यूज नेशन)

नई दिल्ली:

देश की राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते केस और ऑक्सीजन की बढ़ती मांग के बीच एक राहत भरी खबर है. छतरपुर स्थित सरदार पटेल कोविड केयर सेंटर को आज यानि सोमवार सुबह 10 बजे से शुरू कर दिया जाएगा. मरीजों के दाखिले को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई है. गाइडलाइन के अनुसार, अस्पताल में सीधे किसी भी मरीज का इलाज नहीं किया जाएगा. दिल्ली के सभी जिलों के सर्विलांस अफसर के आदेश के बाद ही यहां प्रवेश मिलेगा. आईटीबीपी द्वारा संचालित किए जा रहे है सरदार पटेल केयर सेंटर में शुरू में 500 बेड पर मरीजों का इलाज किया जाएगा. सभी बेड पर आक्सीजन की सुविभा भी उपलब्ध होगी. अगले सप्ताह तक इनकी संख्या 1000 कर दी जाएगी.

यह भी पढ़ेंः कोरोना का जहरीला पंजा... एक दिन में 3.54 लाख से ज्यादा केस, 2806 मौतें

आठ ऑक्सीजन प्लांट जल्द
दिल्ली में आठ ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र स्थापित किए जा रहे हैं. प्रधानमंत्री नागरिक सहायता और आपात राहत कोष (पीएम केयर्स) से दिल्ली में आठ ऑक्सिजन प्लांट स्थापित किए जा रहे हैं. इससे 14.4 मिट्रिक टन चिकित्सीय ऑक्सीजन की उपलब्धता बढ़ेगी. 17 मार्च को कौशिक एन्क्लेव के बुराड़ी अस्पताल में एक ऑक्सिजन प्लांट स्थापित किया गया था जबकि चार अन्य प्लांट 30 अप्रैल तक स्थापित होने की उम्मीद है, जिनमें दीन दयाल उपाध्याय अस्पताल, लोक नायक अस्पताल, बाबा साहेब आम्बेडकर अस्पताल और दीप चंद बंधु अस्पताल शामिल हैं. 

यह भी पढ़ेंः भारत की मदद को तैयार बाइडन प्रशासन, भेजेगा Covishield के लिए कच्चा माल

जिला सर्विलांस अधिकारी के आदेश के बाद ही अस्पताल में मिलेगा प्रवेश
सेंटर की शुरूआत होने की सूचना पर रविवार को ही बड़ी संख्या में मरीज पहुंच गए थे। हालांकि, सभी मरीजों को बताया गया कि जिला सर्विलांस अधिकारी के आदेश के बाद ही अस्पताल में प्रवेश मिलेगा. सीधे किसी भी मरीज को भर्ती नहीं किया जाएगा. आईटीबीपी के प्रवक्ता विवेक कुमार पांडेय ने कहा, 'सरदार वल्लभ भाई पटेल कोविड देखभाल केंद्र 26 अप्रैल सुबह 10 बजे से कार्य शुरू करेगा. किसी को भी यहां सीधे भर्ती नहीं किया जाएगा.' उन्होंने कहा कि इस केंद्र में मरीजों को दिल्ली के संबंधित जिलों के जिला निगरानी अधिकारी द्वारा रेफर किए जाने के बाद ही भर्ती किया जाएगा.

First Published : 26 Apr 2021, 08:20:51 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.