logo-image

संयुक्त किसान मोर्चा का बड़ा ऐलान, बोले- कल मनाएंगे 'WTO क्विट डे'

MSP सहित तमाम अन्य मांगों को लेकर आंदोलनरत किसान पंजाब-हरियाणा के बॉर्डर पर डटे हुए हैं. इसी बीच संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने कल यानी 26 फरवरी को 'WTO क्विट डे' मानने की घोषणा की है.

Updated on: 25 Feb 2024, 09:10 PM

नई दिल्ली :

MSP सहित तमाम अन्य मांगों को लेकर आंदोलनरत किसान पंजाब-हरियाणा के बॉर्डर पर डटे हुए हैं. इसी बीच संयुक्त किसान मोर्चा (SKM) ने कल यानी 26 फरवरी को 'WTO क्विट डे' मानने की घोषणा की है. साथ ही ऐलान किया है कि, अन्नदाता कल दोपहर 12 से शाम 4 बजे तक नेशनल और स्टेट हाईवे पर बैगर यातायात बाधा के ट्रैक्टर खड़े करेंगे. साथ ही किसान संगठनों ने कहा है कि, खेती को WTO से बाहर रखने के लिए कहा है. बता दें कि, SKM की मांग है कि केंद्र सरकार 26 से 29 फरवरी तक अबू धाबी में होने वाले विश्व व्यापार संगठन (WTO) के 13वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन में खेती को WTO से बाहर रखने के लिए विकसित देशों पर दबाव डाला जाए. 

गौरतलब है कि, डब्ल्यूटीओ में भारत के मूल्य समर्थन कार्यक्रम और खाद्य सुरक्षा बार-बार विवादों का मुद्दा रहा है. बता दें कि, प्रमुख कृषि निर्यातक देशों ने आगामी 2034 के आखिर तक खेती को समर्थन देने के लिए WTO सदस्यों के अधिकारों के वैश्विक स्तर पर 50% कटौती का प्रस्ताव दिया है.

कल प्रदर्शन करेंगे किसान

SKM ने ऐलान किया है कि, कल यानी 26 फरवरी को देशभर के किसान 'डब्ल्यूटीओ क्विट डे' के तौर पर मनाएंगे, जिसके तहत दोपहर 12 बजे से शाम 4 बजे तक नेशनल और स्टेट हाईवे पर यातायात में बाधा डाले बिना ट्रैक्टर खड़े करेंगे. 

इसके अतिरिक्त SKM का कहना है कि,  हमारी सरकार को किसानी से जुड़े तमाम मुद्दों के परमानेंट समाधान के लिए सामूहिक रूप से लड़ने के खातिर कम विकसित देशों से समर्थन जुटाना चाहिए, इससे न सिर्फ विकासशील देशों को अपने मौजूदा कार्यक्रमों को बनाए रखने की अनुमति प्राप्त होगी, बल्कि उन्हें बड़े पैमाने पर अपने किसानों और लोगों का समर्थन करने के लिए उन्हें मजबूत करने की अनुमति मिलेगी.