News Nation Logo

गणतंत्र दिवस (Republic Day): सुरक्षा के चलते आम जनता के लिए बंद रहेगा लाल किला

गणतंत्र दिवस (Republic Day): देशभर में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाना है। सुरक्षा के तहत विभिन्न तरह की पाबंदियां लगाई जा रही हैं, इसी तर्ज पर लालकिला को 4 दिनों तक आम जनता के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Sharma | Updated on: 19 Jan 2022, 10:14:37 PM
गणतंत्र दिवस (Republic Day): lal kila

lal kila (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली:  

गणतंत्र दिवस (Republic Day): देशभर में 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस मनाया जाना है। सुरक्षा के तहत विभिन्न तरह की पाबंदियां लगाई जा रही हैं, इसी तर्ज पर लालकिला को 4 दिनों तक आम जनता के लिए बंद करने का फैसला लिया गया है। दिल्ली पुलिस के अनुसार, सुरक्षा के चलते यह फैसला लिया गया है। दिल्ली पुलिस ने बताया कि, 26 जनवरी पर गणतंत्र दिवस को देखते हुए लाल किला को जनता और आम आगंतुकों के लिए चार दिन 22 जनवरी से 26 जनवरी तक बंद रखने का निर्णय लिया गया है।

दरअसल इससे पहले दिल्ली में बढ़ते कोरोना के मामलों के देखते हुए भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) ने सभी ऐतिहासिक स्मारकों को 20 जनवरी तक बंद किया गया था। इनमें लाल किला, कुतुब मीनार समेत सभी ऐतिहासिक स्मारकों को बंद करने का आदेश जारी किया गया था।

गणतंत्र दिवस के मौके पर हर साल राजपथ पर गणतंत्र दिवस की परेड आयोजित होती है, लेकिन इस बार गणतंत्र दिवस की परेड निर्धारित समय से आधा घंटा देरी से शुरू होगी। वहीं 75 साल में पहली बार गणतंत्र दिवस परेड देरी से शुरू होगी।

कोरोना प्रोटोकॉल और श्रृद्धांजलि सभा की वजह से गणतंत्र दिवस परेड इस साल शुरू होने में देरी होगी, पहले जम्मू-कश्मीर में जान गंवाने वाले सुरक्षाकर्मियों को श्रद्धांजलि दी जाएगी, इसके बाद परेड शुरू होगी।

इस साल गणतंत्र दिवस के समारोह में भी कोई मुख्य अतिथि नहीं होगा, वहीं 51 साल के इतिहास में ऐसा दूसरी बार होगा जब गणतंत्र दिवस पर चीफ गेस्ट नहीं होंगे।

First Published : 19 Jan 2022, 10:14:37 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.