logo-image
लोकसभा चुनाव

Delhi Traffic Advisory: Republic Day 2024 पर राजधानी में बंद रहेंगे ये रास्ते, ट्रैफिक एडवाइजरी जारी

दिल्ली पुलिस बुधवार 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए यातायात सलाह जारी की है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की सलाह के अनुसार, गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और लाल किला मैदान की ओर बढ़ेगी.

Updated on: 25 Jan 2024, 08:20 PM

नई दिल्ली :

दिल्ली पुलिस बुधवार 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस समारोह के लिए यातायात सलाह जारी की है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस की सलाह के अनुसार, गणतंत्र दिवस परेड सुबह 10.30 बजे विजय चौक से शुरू होगी और लाल किला मैदान की ओर बढ़ेगी. इसके साथ ही, सुबह 9.30 बजे इंडिया गेट के पास राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर एक संबंधित कार्यक्रम की योजना बनाई गई है. मिली जानकारी के मुताबिक,  परेड मार्ग पर व्यापक यातायात व्यवस्था और प्रतिबंध होंगे. परेड विजय चौक, कर्तव्य पथ, सी-हेक्सागन, सुभाष चंद्र बोस गोल चक्कर, तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग, नेताजी सुभाष मार्ग और लाल किले से होकर गुजरेगी...

इसके साथ ही पुलिस ने लोगों से कर्तव्य पथ तक पहुंचने के लिए सार्वजनिक परिवहन का अधिकतम उपयोग करने का आग्रह किया. पूर्ण यातायात प्रतिबंध यहां देखें...

1. एडवाइजरी में कहा गया है कि कर्तव्य पथ पर विजय चौक से इंडिया गेट तक बुधवार शाम 6 बजे से यातायात प्रतिबंधित है और ये प्रतिबंध परेड के समापन तक जारी रहेंगे.

2. बुधवार रात 10 बजे से परेड के समापन तक रफी मार्ग, जनपथ और मान सिंह रोड पर कर्तव्य पथ पर क्रॉस-यातायात प्रतिबंधित है.

3. गुरुवार सुबह 9:15 बजे से परेड के तिलक मार्ग से गुजरने तक सी-हेक्सागन-इंडिया गेट यातायात के लिए दुर्गम रहेगा. इसके अलावा, गुरुवार सुबह 10.30 बजे से तिलक मार्ग, बहादुर शाह जफर मार्ग और नेताजी सुभाष मार्ग पर यातायात की अनुमति नहीं होगी. 

4. क्रॉस-ट्रैफ़िक अनुमतियां परेड की प्रगति पर निर्भर हैं. मोटर चालकों के लिए वैकल्पिक मार्गों की सिफारिश की जाती है. 

5. एडवाइजरी के अनुसार, यात्री मंदिर मार्ग तक पहुंचने के लिए मदरसा, लोधी रोड टी-पॉइंट से अरबिंदो मार्ग, एम्स चौक, रिंग रोड-धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग और शंकर रोड के रास्ते का उपयोग कर सकते हैं.

6. पैराग्लाइडर, पैरामोटर्स, हैंग ग्लाइडर, यूएवी, यूएएस, माइक्रोलाइट विमान, दूर से संचालित विमान, गर्म हवा के गुब्बारे, छोटे आकार के संचालित विमान, क्वाडकॉप्टर, या विमान से पैरा जंपिंग सहित उप-पारंपरिक हवाई प्लेटफार्मों का संचालन 15 फरवरी तक दिल्ली में प्रतिबंधित रहेगा.

7. दक्षिणी दिल्ली से नई दिल्ली रेलवे स्टेशन आने-जाने वाले लोग पहाड़गंज की ओर जाने के लिए धौला कुआं, वंदे मातरम मार्ग, पंचकुइयां रोड, कनॉट प्लेस आउटर सर्कल और चेम्सफोर्ड रोड के रास्ते का उपयोग कर सकते हैं. वैकल्पिक रूप से, वे अजमेरी गेट की ओर के लिए मिंटो रोड और भवभूति मार्ग ले सकते हैं.

8. पूर्वी दिल्ली से यात्रा करने वालों के लिए, सुझाए गए मार्ग में आईएसबीटी पुल के माध्यम से बुलेवार्ड रोड, रानी झांसी फ्लाईओवर, झंडेवालान गोल चक्कर, डीबी गुप्ता रोड, शीला सिनेमा रोड और पहाड़गंज पुल शामिल हैं.

9. दक्षिण दिल्ली से पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन की ओर जाने वालों के लिए, सलाह में रिंग रोड, आश्रम चौक, सराय काले खां, राजघाट, चौक यमुना बाजार, एसपी मुखर्जी मार्ग, छत्ता रेल और कौरिया पुल लेने की सलाह दी गई है.

10. गाजियाबाद से शिवाजी स्टेडियम की ओर जाने वाली अंतरराज्यीय बसों को राष्ट्रीय राजमार्ग -24, रिंग रोड का पालन करना होगा और भैरों रोड पर अपना मार्ग समाप्त करना होगा. राष्ट्रीय राजमार्ग-24 से आने वाली बसें रोड नंबर 56 पर दाहिनी ओर मुड़ेंगी और आईएसबीटी-आनंद विहार पर अपनी यात्रा समाप्त करेंगी.

11. गाजियाबाद से वजीराबाद ब्रिज के लिए जाने वाली बसों को मोहन नगर से भोपरा चुंगी की ओर भेजा जाएगा.

12. गुरुवार रात 11 बजे से परेड खत्म होने तक दूसरे राज्यों से भारी परिवहन और हल्के मालवाहक वाहनों के दिल्ली में प्रवेश पर रोक है। इन वाहनों को शुक्रवार सुबह 7.30 बजे से दोपहर 1.30 बजे तक केवल रिंग रोड पर आईएसबीटी-सराय काले खां और आईएसबीटी-कश्मीरी गेट के बीच संचालन की अनुमति होगी.