logo-image
लोकसभा चुनाव

Delhi: 26 अक्टूबर से 'रेड लाइट ON, गाडी ऑफ' अभियान का आगाज, जानें क्या होगा फायदा

ठंड आते ही दिल्ली में प्रदूषण स्तर बढ़ने लगता है. इसे रोकने के लिए सरकार कई तरह का प्रयोग करती रहती है. अब रेड लाइन ऑन और गाड़ी ऑफ कैंपेन शुरू करने जा रही है. इस अभियान को शुरू करने के पीछे सरकार का उद्देश्य प्रदूषण रोकने के साथ-साथ इंधन की बचत करना है.

Updated on: 23 Oct 2023, 02:57 PM

नई दिल्ली:

अगर आप देश की राजधानी दिल्ली में हैं और किसी चौराहे या रेड लाइट पर आपको कोई गुलाब का फूल देकर आपसे गाड़ी बंद करने का आग्रह कर रहा है तो आप हैरान मत होइएगा. क्योंकि दिल्ली सरकार 26 अक्टूबर रेड लाइट ऑन.. गाड़ी ऑफ अभियान का आगाज करने जा रहा है. दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने यह जानकारी दी है. बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने यह कदम उठाया है. सरकार का मकसद है कि चौराहे पर रेड लाइट होने पर 60 से 90 सेकेंड तक गाड़ियां रुकती है. उस दौरान अगर गाड़ियों का पॉवर ऑफ कर दिया जाए तो निश्चित तौर पर प्रदूषण स्तर में कमी आएगी. साथ ही इधन की बचत होगी. 

दिल्ली में ठंड की दस्तक के साथ ही पॉल्यूशन लेवल बढ़ने लगता है. हर साल की तरह इस साल भी अक्टूबर महीने से दिल्ली की हवा जहरीली होने लगी है. दिल्ली में कई जगहों पर एयर क्वाइलिटी इंडेक्स 300 से ऊपर पहुंच गया है. आशंका जताई जा रही है कि दिल्ली की AQI अभी और बढ़ने वाली है. लोगों को घरों से निकलते ही दमघोंटू हवा में सांस लेनी पड़ती है.

यह भी पढ़ें: दिवाली से पहले बिगड़ी दिल्ली-NCR की आबोहवा, बेहद खराब श्रेणी में पहुंचा AQI

ठंड शुरू होते ही जहरीली होने लगती है हवा

ऐसे में दिल्ली सरकार हर बार प्रदूषण कम करने के लिए नए-नए प्रयोग करती रहती है. इस बार भी दिल्ली सरकार ने रेड लाइन ऑन गाड़ी ऑफ अभियान शुरू किया है. यह 26 अक्टूबर से शुरू होने जा रहा है. दिल्ली सरकार 2020 में सबसे पहले इस स्कीम को लागू की थी. 16 अक्टूबर 2020 को दिल्ली में इस अभियान को शुरू किया गया था जो 28 नवंबर 2020 तक चला था. 

ऐसे लागू होगा अभियान  
इस ड्राइव को सफल बनाने के लिए दिल्ली के विभिन्न हिस्सों में सिविल डिफेंस वोलेंटियर्स  को तैनात किया जाएगा. वे लोगों को जागरूक करेंगे कि कैसे अपने वाहनों को बंद कर वायु प्रदूषण को कम कर सकते हैं. इन स्वयंसेवकों को दिल्ली के महत्वपूर्ण चौराहों पर तैनात किया जाएगा. ये स्वयंसेवक चौराहों पर वाहन चालकों से रेड लाइट ऑन होने पर गाड़ी बंद करने की अपील करेंगे. स्वयंसेवक हाथों में तख्तियों और बैनरों के माध्यम से सार्वजनिक जागरूकता बढ़ाएंगे.