logo-image

दिल्ली में प्रचंड गर्मी, अप्रैल की गर्मी ने 72 सालों का रिकॉर्ड तोड़ा

दिल्ली सहित देश के उत्तर और पश्चिमी राज्यों में गर्मी और लू का प्रकोप जारी है. कोयला संकट के बाद बिजली कटौती के कारण हालात बेकाबू हो चुके हैं.

Updated on: 29 Apr 2022, 10:05 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली सहित देश के उत्तर और पश्चिमी राज्यों में गर्मी और लू का प्रकोप जारी है. कोयला संकट के बाद बिजली कटौती के कारण हालात बेकाबू हो चुके हैं. ​राजधानी दिल्ली में भीषण गर्मी और लू का 72 वर्षों का रिकॉर्ड टूटा है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में 72 सालों में अप्रैल दूसरा सबसे गर्म माह के रूप में माना गया है. यही हाल यूपी, उत्तराखंड, राजस्थान और मध्य प्रदेश समेत उत्तर पश्चिमी राज्यों का है. मई का माह शुरू होने में समय है, मगर इससे पहले ही देश के कई राज्य भीषण गर्मी और लू का सामना कर रहे हैं. दिल्ली में तो अप्रैल माह की गर्मी ने 72 वर्ष पुराना रिकॉर्ड तोड़ डाला है. मौसम विभाग के अनुसार,  साल 1950 के बाद यह दूसरा मौका है जब दिल्ली में अप्रैल माह में इतनी गर्मी पड़ी हो. इससे पहले अप्रैल 2010 में इतनी की गर्मी थी. अप्रैल माह में  माह में दिल्ली का औसत अधिकतम तापमान 40.2 डिग्री सेल्सियस रहा.

कब से राहत के आसार

मौसम अधिकारियों के अनुसार, भीषण गर्मी की वजह से दिल्ली सहित उत्तर पश्चिमी राज्यों में लू का येलो अलर्ट जारी किया गया है. इससे पहले गुरुवार को मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया था. अगले पांच दिनों में हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में बरसात होने की संभावना है. वहीं पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, यूपी और राजस्थान में धूल भरी आंधी चलने के आसार बने हुए हैं. इसके साथ हल्की बारिश भी हो सकती है. इस कारण तापमान में कमी आ सकती है. तीन से चार मई के दौरान भी कुछ ऐसा ही मौसम बना रहेगा.