logo-image

दिल्ली में हिंसक प्रदर्शनकारियों पर लगाम कसने के लिए दिया जाएगा अब बिजली का तेज झटका

दिल्ली में उपद्रवियों से निपटने के लिए अब सुरक्षाबल बिजली का तेज झटका देंगे. सीलमपुर में तैनात रैपिड एक्शन फोर्स को इलेक्ट्रिक शील्ड और गैस मास्क से लैस किया गया है.

Updated on: 27 Dec 2019, 05:32 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में उपद्रवियों से निपटने के लिए अब सुरक्षाबल बिजली का तेज झटका देंगे. सीलमपुर में तैनात रैपिड एक्शन फोर्स को इलेक्ट्रिक शील्ड और गैस मास्क से लैस किया गया है. दरअसल नागरिकता संशोधन कानून (CAA)और प्रस्तावित एनआरसी (NRC)के खिलाफ देश के कई हिस्सों में पिछले कुछ दिनों से विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं. इसकी आंच में दिल्ली भी जल रहा है.कुछ दिन पहले दिल्ली के कई इलाकों में इस कानून के खिलाफ हिंसक विरोध प्रदर्शन हुआ. जिसमें कई लोग घायल हुए और लाखों की सार्वजनिक संपत्ति का नुकसान हुआ.

अब उपद्रवियों से निपटने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स को इलेक्ट्रिक शील्ड से लैस किया गया है. दिल्ली में रैपिड एक्शन फोर्स के जवान पहली बार इस तरह की शील्ड का इस्तेमाल कर रहे हैं.

इसे भी पढ़ें:पाकिस्तान ने इन सेक्टरों में किया सीजफायर का उल्लंघन, भारत ने 3 पाकिस्तानी सैनिकों को मार गिराया

यह शील्ड 12 बोल्ट के करंट का झटका देती है. कंट्रोल शील्ड के पिछले हिस्से में रेड बटन से जवान के हाथ में रहता है.आवश्यकता पड़ने पर बटन दबाकर करंट का झटका जवान प्रदर्शनकारियों को दे सकते हैं.

और पढ़ें:पेट्रोल-डीजल तैयार रखो और सब कुछ फूंक दो, जला दो उड़ीसा : कांग्रेसी नेता ने कार्यकर्ताओं से कहा

बता दें कि आज यानी शुक्रवार को जुमे की नमाज और कुछ संगठनों द्वारा संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों का आह्वान करने के मद्देनजर राष्ट्रीय राजधानी के उत्तरपूर्वी जिले के कुछ क्षेत्रों में पुलिस ने फ्लैग मार्च किया. कुछ स्थानों पर भारी पुलिस बल भी तैनात किया गया है. पुलिस ने बताया कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर, जाफराबाद, वेलकम और मुस्तफाबाद इलाकों में फ्लैग मार्च किया गया. 

हिंसक प्रदर्शन के बाद से दंड प्रक्रिया संहिता की धारा 144 लगी हुई है. दिल्ली पुलिस ने यहां बैनर लगाए हैं, जिनमें लोगों से कहा है कि निषेधाज्ञा लगी होने के कारण वह उत्तर प्रदेश भवन के बाहर प्रदर्शन न करें. खबरों के मुताबिक जामिया समन्वय समिति ने शुक्रवार दोपहर यूपी भवन के बाहर प्रदर्शन करने की योजना बनाई है. इसलिए यहां पुलिस बल तैनात किया गया है और धारा 144 लगा दिए गए हैं.