logo-image

JNU में 2 व 3 मई को होगा रामायण का विशेष सत्र, इस एप पर होगा प्रसारण

जेएनयू के कुलपति प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार ने मीडिया से बातचीत में बताया कि इस विशेष सत्र का आयोजन जेएनयू का रामायण स्कूल कर रहा है.

Updated on: 30 Apr 2020, 12:24 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली के जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्याल ने रामायण का एक विशेष सत्र आयोजित किया है. जेएनयू कैंपस में रामायण का यह आयोजन अगले महीने की 2 और 3 तारीख को किया जाएगा. रामायण के इस विशेष सत्र में हम रामायण से लीडरशिप की कला सिखाने के लिए होने वाले इस सत्र का आयोजन शाम को 4 बजे से 6 बजे तक चलेगा. इस दौरान हम इसे जूम एप पर लाइव देख सकेंगे. जेएनयू के कुलपति प्रोफेसर एम. जगदीश कुमार ने मीडिया से बातचीत में बताया कि इस विशेष सत्र का आयोजन जेएनयू का रामायण स्कूल कर रहा है.

रामायण के इस विशेष सत्र का आयोजन स्कूल ऑफ संस्कृत एंड इंडिक स्टडीज के प्रोफेसर संतोष कुमार शुक्ला और स्कूल ऑफ लैंग्वेज, लिटरेचर एंड कल्चरल स्टडीज के प्रोफेसर मजहर आसिफ हैं. जवाहर लाल नेहरू विश्वविद्यालय प्रबंधन ने बताया कि इस ‘रामायण से नेतृत्व के सबक’ विषय पर ऑनलाइन सेमिनार का आयोजन किया जाएगा. उन्होंने यह भी बताया कि इस सेमिनार की जरूरत को इसलिए किया जा रहा है क्योंकि महात्मा गांधी ने खुद कहा था कि इस दुनिया में भगवान राम से महान कोई नहीं है. राम निराकार हैं और समय से परे हैं.

जब पूरे विश्व में कोरोना वायरस के संक्रमण ने तबाही मचा दी थी तब हम कोरोना के इस संकटकाल में रामायण से बहुत कुछ सीख सकते हैं. इस कार्यक्रम में हम लोगों को वीडियो के माध्यम से विशेषज्ञों के साथ चर्चा में जोड़ सकेंगे. आपको बता दें कि यह कार्यक्रम लाइव भी रहेगा और इसमें छात्र भी शामिल होंगे. कार्यक्रम संचालकों ने इस कार्यक्रम में छात्रों के अलावा दुनिया भर से लगभग एक हजार से भी ज्यादा प्रतिभागियों के जुड़ने की उम्मीद जाहिर की है.