News Nation Logo
Banner

दिल्ली में अयोध्या जैसा 'राम मंदिर' तैयार, अरविंद केजरीवाल मंत्रिमंडल के साथ करेंगे दिवाली की पूजा

दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार के दिवाली उत्सव में इस साल अयोध्या के 'राम मंदिर' की खूबसूरत झलक देखने को मिलेगी. केजरीवाल सरकार ने साल 2020 में अक्षरधाम मंदिर में दिवाली पूजा का आयोजन किया था.

News Nation Bureau | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 04 Nov 2021, 08:45:33 AM
Delhi Ram Mandir

दिल्ली में अयोध्या जैसा 'राम मंदिर' तैयार, केजरीवाल करेंगे दिवाली पूजा (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्ली:  

दिल्ली में अयोध्या जैसा 'राम मंदिर' तैयार किया गया है. राजधानी दिल्ली के त्यागराज स्टेडियम में अयोध्या में बनाए जा रहे 'राम मंदिर' की एक कॉपी बनाई गई है. इस राम मंदिर की ऊंचाई करीब 60 फुट है और चौड़ाई करीब 110 फुट है. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज मंत्रिमंडल के साथ दिवाली की पूजा करेंगे. शाम 7 बजे मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उनकी कैबिनेट के तमाम मंत्री सपरिवार लक्ष्मी पूजा में शामिल होंगे. पूरे कार्यक्रम का लाइव टेलिकास्ट भी किया जाएगा. पिछले साल केजरीवाल सरकार ने अक्षरधाम मंदिर में दिवाली पूजा का आयोजन किया था.  

समारोह के मुख्य आकर्षण
त्यागराज स्टेडियम में दीवाली पूजा को भव्य बनाने की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं. दीपावली पूजन के लिए झंडेवालान माता मंदिर के पंडित यहां पूजा करवाएंगे. इसके साथ ही मशहूर भजन गायिका अनुराधा पौड़वाल का भजन संकीर्तन होगा. इसके अलावा मशहूर भरतनाट्यम कलाकार गीता चंद्रन गणेश वंदना करेंगी. त्यागराज स्टेडियम के प्रांगण में सुंदर कलाकृतियों की सजावट के साथ मंदिर वॉल भी बनाई जा रही है. पिछले एक हफ्ते से इसको बनाने का कार्य तेजी से चल रहा है. 50-60 कारीगरों की टीम चौबीसों घंटे काम में लगी है. दिवाली के दिन अयोध्या जैसे बने इस ढांचे के अंदर पूजा की जाएगी और फिर कार्यक्रम के बाद इसे ढहा दिया जाएगा. इस कार्यक्रम को लेकर दिल्ली सरकार ने काफी खर्च किया है. यहां लाइट और साउंड का कार्यक्रम होगा. इसके अलावा एलईडी लाइट्स की मदद से रामायण के सीन क्रिएट किए जाएंगे. इसके अलावा भजन और नृत्या का भी कार्यक्रम होगा. हालांकि स्टेडियम के अंदर आम लोगों को जाने की अनुमति नहीं होगी. 

हाल ही में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल अयोध्या में सरयू नदी के घाट पर आरती में शामिल हुए थे. साथ ही हनुमान गढ़ी और राम जन्मभूमि जाकर रामलला के दर्शन भी किए थे. रामजन्मभूमि दर्शन के ठीक बाद अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली सरकार की मुख्यमंत्री तीर्थ यात्रा योजना में अयोध्या को शामिल करने का एलान किया और अगले दिन दिल्ली पहुंचते ही इस फैसले पर दिल्ली कैबिनेट की मुहर भी लग गई. और अब दिल्ली सरकार के दिवाली कार्यक्रम में भी भगवान राम और राम मंदिर की झलक दिखेगी. गौरतलब है कि दिवाली के मौके पर बीते 3 साल से दिल्ली सरकार बड़े आयोजन करती आ रही है. पिछले साल सीएम केजरीवाल ने अपने मंत्रियों के साथ अक्षरधाम मंदिर में दिवाली पूजा की थी और साल 2019 में कनॉट प्लेस में लेजर शो कराया गया था. 

First Published : 04 Nov 2021, 08:45:33 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.