logo-image

राजनाथ सिंह ने एनओसी आवेदनों के त्वरित निपटारे के लिए पोर्टल शुरू किया

अधिकारियों ने बताया कि पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एमओडीएनओसी डॉट एनसीओजी डॉट जीओवी डॉट इन हवाई सर्वेक्षण करने के लिए अनुमति लेने की प्रक्रिया को सुगम बनाएगा.

Updated on: 06 Jan 2020, 11:17 PM

दिल्ली:

हवाई सर्वेक्षण करने के लिए अनापत्ति प्रमाण-पत्र (एनओसी) के आवेदनों के त्वरित निपटारे को सुनिश्चित करने के मकसद से रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने एक पोर्टल की शुरुआत की. अधिकारियों ने बताया कि पोर्टल डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू डॉट एमओडीएनओसी डॉट एनसीओजी डॉट जीओवी डॉट इन हवाई सर्वेक्षण करने के लिए अनुमति लेने की प्रक्रिया को सुगम बनाएगा. इसके लिए नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) अंतिम अनुमति देगा. सिंह ने कहा कि एनओसी जारी करने में लगने वाले समय की निगरानी के लिए आंतरिक तंत्र विकसित किया जाना चाहिए. यह पोर्टल राज्य सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों या स्वायत्त निकायों द्वारा काम में लगाए गए विभिन्न विक्रेताओं को रक्षा मंत्रालय से एनओसी पाने के लिए प्रयोग किया जा सकता है.

यह भी पढ़ें- उत्तर भारत में शीतलहर का प्रकोप, कश्मीर, हिमाचल, उत्तराखंड में हिमपात

रक्षा सचिव अजय कुमार ने पोर्टल की विशेषताओं एवं लाभों की व्याख्या की. उन्होंने कहा कि इस पहल के जरिए, मंत्रालय एनओसी जारी करने में आम तौर पर लगने वाले समय को “काफी हद तक घटा” सकेगा. रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, “तमाम अन्य फायदों के साथ, यह पहल विभिन्न एजेंसियों द्वारा लिए गए विकास कार्यों में तेजी लाने में मदद करेगा. इसके अलावा, यह हवाई सर्वेक्षण करने के लिए दिए जाने वाले आवेदनों के तेजी से निपटारे को भी सुनिश्चित करेगा और ज्यादा पारदर्शिता एवं शुद्धता लाएगा.