News Nation Logo
Banner

राजेंद्र नगर में AAP ने लगाई जीत और भाजपा ने हार की हैट्रिक, कांग्रेस की जमानत जब्त

दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी ने एक बार फिर राजिंदर नगर सीट जीत ली. ये सीट राघव चड्ढा के राज्यसभा सांसद बनने के बाद खाली हुई थी. संगरूर लोकसभा में हार ने पार्टी को झटका दिया तो वहीं राजिंदर नगर ने राहत दी.

Mohit Bakshi | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 26 Jun 2022, 05:54:54 PM
AAP Win

CM अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:  

दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी ने एक बार फिर राजिंदर नगर सीट जीत ली. ये सीट राघव चड्ढा के राज्यसभा सांसद बनने के बाद खाली हुई थी. संगरूर लोकसभा में हार ने पार्टी को झटका दिया तो वहीं राजिंदर नगर ने राहत दी. आम आदमी पार्टी उम्मीदवार दुर्गेश पाठक ने बीजेपी के राजेश भाटिया को 11,468 वोटों से शिकस्त दी. ये तीसरी बार है जब आम आदमी पार्टी ने इस सीट पर अपनी धाक जमाई है. इससे पहले आप ने 2015 में विजेंद्र गर्ग, 2020 में राघव चड्डा और 2022 में दुर्गेश पाठक को चुनावी मैदान में उतार कर इस सीट को कब्जे में लिया था. वहीं, इन तीनों चुनावों में भाजपा ने हार की हैट्रिक लगाई है. कांग्रेस ने भी अपना खराब प्रदर्शन बरकरार रखा है और तीसरी बार जमानत जब्त कराने की हैट्रिक लगाई है.

यह भी पढ़ें : निरहुआ ने आजमगढ़ तो घनश्याम ने रामपुर में खिलाया कमल, CM योगी ने बताया ये कारण

इस जीत के बाद दुर्गेश पाठक ने न्यूज नेशन से बातचीत में कहा कि "मैं सबसे पहले अरविंद केजरीवाल जी का धन्यवाद दूंगा. यह उनकी जीत है उनके द्वारा कराए गए कामों की जीत है. पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं का धन्यवाद उन्होंने इतनी मेहनत की और राजेंद्र नगर की जनता का धन्यवाद जिन्होंने एक अदने से आदमी को आज विधायक बना दिया. साथ ही दुर्गेश ने कहा कि अब विरोधियों को जवाब अपने काम से देंगे और सबसे पहले इलाके में पानी की व्यवस्था दुरुस्त करना प्राथमिकता बताया.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने इस जीत पर खुशी जताई और ट्वीट कर कहा कि राजेंद्र नगर के लोगों का दिल से आभार. दिल्ली के लोगों के इस अथाह स्नेह और प्रेम का मैं आभारी हूं. यही हमें और मेहनत एवं सेवा करने की प्रेरणा देता है. लोगों ने उनकी गंदी राजनीति को हराया और हमारे अच्छे काम को सराहा. शुक्रिया राजेंद्र नगर, शुक्रिया दिल्ली.  

वहीं, आतिशी ने तो एक ट्वीट के जरिए भाजपा को ही जीत के लिए सहयोग करने के लिए धन्यवाद कर दिया. आतिशी के मुताबिक "राजेंद्र नगर उपचुनाव के बारे में ख़ास बात थी कि वरिष्ठ भाजपा नेताओं ने हमारी मदद की और उन सबका हम हृदय से धन्यवाद करते हैं. आपने पार्टी राजनीति से ऊपर उठकर मां भारती के लिए काम किया, आप सबसे अधिक बधाई के पात्र हैं."

यह भी पढ़ें : उद्धव की पीठ में अपनों ने ही घोंपा खंजर, चिराग पासवान को याद आया वह दिन

आम आदमी पार्टी के लिए राहत की बात यह भी रही कि इस उपचुनाव में कम वोटिंग होने के बावजूद AAP का वोट शेयर बहुत ज़्यादा नहीं गिरा. इस बार आम आदमी पार्टी को कुल वोट के 55.78% वोट मिले हैं, जबकि पिछली बार 57.06% वोट मिले थे. जबकि बीजेपी के लिए भी अच्छी बात है. उसका वोट शेयर 2.2% बढ़ गया है. 2020 के मुकाबले 2022 के राजिंदर नगर विधानसभा चुनाव के महत्वपूर्ण तथ्य राजिंदर नगर में आम आदमी पार्टी का वोट शेयर 1.28% घटा है. बीजेपी का वोट शेयर 2.22% बढ़ा है. कांग्रेस का वोट शेयर 1% कम हुआ है. राजिंदर नगर में इस बार पोलिंग 14.52% कम हुई है.

राजिंदर नगर में आम आदमी पार्टी ने केजरीवाल के नाम पर वोट मांगा, जबकि बीजेपी ने अपने उम्मीदवार के नाम पर जोकि स्थानीय था केजरीवाल का नाम स्थानीय मुद्दों पर भारी पड़ा.

First Published : 26 Jun 2022, 05:53:08 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.