logo-image

आज फिर ईडी के समक्ष पेश होंगे राहुल गांधी, कल हुई 10 घंटे पूछताछ

राहुल ने कथित तौर पर अपने बयानों में कुछ चीजों को जस्टीफाई करने का मौका मिला, क्योंकि उन्हें ईडी मुख्यालय में अधिक समय तक इंतजार करना पड़ा. हालांकि बताते हैं कि कुछ सवालों ने राहुल को उलझाया भी.

Updated on: 14 Jun 2022, 08:28 AM

highlights

  • सोमवार को ईडी के तीन अधिकारियों ने की राहुल से पूछताछ
  • इस दौरान दो सत्रों में राहुल गांधी से पूछे गए 51 सवाल
  • कुछ सवालों के जवाब में घिरे भी कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष

नई दिल्ली:

नेशनल हेराल्ड मामले में प्रवर्तन निदेशालय द्वारा दो सत्रों में करीब दस घंटे तक पूछताछ किए जाने के बाद कांग्रेस नेता राहुल गांधी सोमवार की देर रात घर के लिए रवाना हो गए. आज मंगलवार को वह फिर से पूछताछ के लिए ईडी के समक्ष उपस्थित होंगे. सोमवार को एजेंसी के अधिकारियों ने राहुल से लगभग 10 घंटों तक पूछताछ की. उन्हें तीन घंटे के बाद लंच ब्रेक दिया गया और वह कोविड से पीड़ित अपनी मां और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मिलने गए, जिनका सर गंगा राम अस्पताल में इलाज चल रहा है. इसके बाद वह वापस ईडी मुख्यालय पहुंचे, जहां देर रात तक उनसे फिर पूछताछ की गई.

कुछ सवालों में घिरे तो कुछ को किया जस्टीफाई
सूत्रों के मुताबिक, राहुल ने कथित तौर पर अपने बयानों में कुछ चीजों को जस्टीफाई करने का मौका मिला, क्योंकि उन्हें ईडी मुख्यालय में अधिक समय तक इंतजार करना पड़ा. हालांकि बताते हैं कि कुछ सवालों ने राहुल को उलझाया भी. राहुल से कोलकाता स्थित डोटेक्स मर्चेंडाइज प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किए गए कुछ लेन-देन के बारे में पूछताछ की गई थी. एक सूत्र ने कहा, 'डोटेक्स फर्म ने कथित तौर पर यंग इंडियन को 1 करोड़ रुपये का भुगतान किया. यह एक ऋण था जो उन्होंने 2010 में वाईआई को दिया था. डोटेक्स मर्चेडाइज द्वारा दिया गया ऋण कभी वापस नहीं किया गया था. इस ऋण का भुगतान करते समय वाईआई को शामिल किया गया था.' इस मामले में सोनिया गांधी को भी तलब किया गया है.

राहुल गांधी से पूछे गए 51 सवाल
सूत्रों के मुताबिक ईडी ने राहुल से पूछताछ के लिए करीब 51 सवालों की लिस्ट बनाई थी. राहुल से पूछा गया कि आखिर यंग इंडिया लिमिटेड को बनाने का फैसला किसने लिया था? इसमें डायरेक्टर के तौर पर राहुल की एंट्री कैसी हुई? देश-विदेश में उनकी कितनी संपत्ति है? बैंक खाते किन-किन बैंकों में हैं? और 2011 में घाटे में चल रही असोसिएटेड जर्नल्स लिमिटेड के शेयर क्यों यंग इंडिया लिमिटेड को ट्रांसफर किए गए? क्या इसके लिए कंपनी के शेयर होल्डर्स से इजाजत ली गई थी?