News Nation Logo

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर राहुल ने कसा तंज, कहा- ‘असत्य की गंदगी’ भी साफ करनी है

कांग्रेस नेता ने सवाल किया कि क्या प्रधानमंत्री चीन के साथ गतिरोध को लेकर सत्य देश को बताकर इस सत्याग्रह की शुरुआत करेंगे?

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 08 Aug 2020, 11:42:48 PM
Rahul Gandhi

राहुल गांधी (Photo Credit: फाइल )

नई दिल्‍ली:

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र की ओर से ‘गंदगी भारत छोड़ो’ अभियान का आह्वान किए जाने के बाद उन पर कटाक्ष करते हुए शनिवार को कहा कि देश में लगातार बढ़ती ‘असत्य की गंदगी’ भी साफ करनी है. उन्होंने प्रधानमंत्री कार्यालय (पीमएओ) के एक ट्वीट को रिट्वीट करते हुए कटाक्ष किया, क्यों नहीं! हमें तो एक कदम आगे बढ़कर, देश में लगातार बढ़ती 'असत्य की गंदगी' भी साफ़ करनी है. कांग्रेस नेता ने सवाल किया कि क्या प्रधानमंत्री चीन के साथ गतिरोध को लेकर सत्य देश को बताकर इस सत्याग्रह की शुरुआत करेंगे? राहुल गांधी ने पीएमओ के जिस ट्वीट का हवाला दिया उसमें प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, भारत छोड़ो के ये सभी संकल्प स्वराज से सुराज की भावना के अनुरूप ही हैं. इसी कड़ी में आज हम सभी को ‘गंदगी भारत छोड़ो’ का भी संकल्प दोहराना है. 

प्रधानमंत्री ने शनिवार को देशवासियों से स्वतंत्रता दिवस तक एक सप्ताह लंबा गंदगी भारत छोड़ो अभियान चलाने का आह्वान किया और कहा कि स्वच्छ भारत अभियान ने हर देशवासी के आत्मविश्वास और आत्मबल को बढ़ाया है तथा इससे जो चेतना पैदा हुई है, उसका बहुत बड़ा लाभ कोरोना वायरस के विरुद्ध लड़ाई में मिल रहा है. राजधानी स्थित राजघाट के समीप नवनिर्मित राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र(आरएसके) का उद्घाटन करने के बाद प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में आजादी के आंदोलन के दौरान महात्मा गांधी के दिये नारे अंग्रेजों भारत छोड़ो की तर्ज पर गंदगी भारत छोड़ो का यह आह्वान किया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया, उन्होंने शनिवार को दिल्ली में राजघाट से राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का उद्घाटन किया. आपको बता दें कि पीएम मोदी ने राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र के लिए सबसे पहले 10 अप्रैल 2017 को महात्मा गांधी के चंपारण सत्याग्रह के 100 वर्ष पूरे होने के मौके पर की थी. पीएम मोदी ने यह योजना महात्मा गांधी को समर्पित की है. पीएम मोदी दिल्ली के 36 स्कूली छात्रों से बातचीत करेंगे, जो 36 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों का प्रतिनिधित्व करेंगे और फिर अपना संबोधित करते हुए कहा कि महात्मा गांधी जी का अभियान था- अंग्रेजों भारत छोड़ो, हम लोग अभियान चला रहे हैं- गंदगी भारत छोड़ो.

पीएम मोदी ने कहा, आज के विश्व के लिए गांधी जी से बड़ी प्रेरणा नहीं हो सकती। गांधी जी के जीवन और उनके दर्शन को अपनाने के लिए पूरी दुनिया आगे आ रही है। बीते वर्ष जब पूरी दुनिया में गांधी जी की 150वीं जन्मजयंति को भव्य रूप से मनाया गया, वो अभूतपूर्व था.ऐसे ऐतिहासिक दिवस पर, राजघाट के समीप, राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र का लोकार्पण अपने आप में बहुत प्रासंगिक है। ये केंद्र, बापू के स्वच्छाग्रह के प्रति 130 करोड़ भारतीयों की श्रद्धांजलि है, कार्यांजलि है.राष्ट्रीय स्वच्छता केंद्र, गांधी जी के स्वच्छाग्रह और उसके लिए समर्पित कोटि-कोटि भारतीयों के विराट संकल्प को एक जगह समेटे हुए है। थोड़ी देर पहले जब मैं इस केंद्र के भीतर था, करोड़ों भारतीयों के प्रयासों का संकलन देखकर मैं मन ही मन उन्हें नमन कर उठा.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Aug 2020, 11:27:40 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो