logo-image

केंद्र ने डीजल-पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी से 6 सालों में कमाया 16 लाख करोड़: राघव

राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि सरकार ने लिखित में मुझे जवाब में बताया कि भारत सरकार ने 6 सालों में 16 लाख करोड़ से भी ज्यादा पैसा एक्साइज ड्यूटी से कमाया है

Updated on: 22 Jul 2022, 01:24 PM

नई दिल्ली:

आम आदमी पार्टी के नेता और राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा ने कहा कि मैनें सवाल पूछा कि सरकार ने डीजल-पेट्रोल पर 6 सालों में कितनी कमाई की है? सरकार ने लिखित में मुझे जवाब में बताया कि भारत सरकार ने 6 सालों में 16 लाख करोड़ से भी ज्यादा पैसा एक्साइज ड्यूटी से कमाया है. राघव चड्ढा ने आगे कहा कि कच्चे तेल की कीमत कम हो रही है लेकिन सरकार लगातार डीजल-पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी बढ़ा रही है। पेट्रोल-डीजल वो वस्तु है जो हर इंसान के ऊपर प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रभाव डालती है। अगर पेट्रोल-डीजल महंगा होता है तो सारी वस्तुएं महंगी हो जाती है.

वहीं, कांग्रेस नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि हम रोजमर्रा की जरूरी वस्तुओं पर बढ़ते GST पर चर्चा करना चाहते हैं। लेकिन सरकार हमें ये करने नहीं दे रही है। वे गुमराह कर रहे हैं और अलग बयान दे रहे हैं कि विपक्ष चर्चा के लिए तैयार नहीं है। ये सत्य नहीं है वे लोग झूठ बोल रहे हैं. मल्लिकार्जुन खड़गे ने आगे कहा कि हम नियम 267 के तहत चर्चा करने के लिए तैयार हैं, जिसका अर्थ है कि उन्हें सभी व्यवसायों को निलंबित कर तुरंत चर्चा करनी होगी। ये हमारी मांग है। उन्हें तत्काल GST वापस लेना होगा, हम इसके लिए संघर्ष करेंगे.

AAP नेता सौरभ भारद्वाज ने कहा कि आज केंद्र की सरकार अगर दिल्ली की जनता द्वारा चुने गए मुख्यमंत्री को विदेश जाने से रोक रहे हैं। इसमें दिल्ली वालों का बहुत बड़ा अपमान है। ये हर भारतीय के लिए बड़े ही गौरव की बात थी कि भारत के एक मुख्यमंत्री को विदेश की सरकार बुला रही है.