logo-image

राघव चड्ढा आज से संसद में, सदन में उठाएंगे ये महत्वूपर्ण मुद्दे

राज्यसभा के सबसे युवा सांसद राघव चड्ढा आज से संसद में पहुंचेंगे उनसे हम जाना की कौन से ऐसे मुद्दे है जो इस बार के सत्र में पार्टी की तरफ् से उठाएंगे...

Updated on: 18 Jul 2022, 05:00 PM

नई दिल्ली:

संसद का मानसून सत्र आज यानी सोमवार से शुरू हो गया है. आम आदमी पार्टी के नेता और सबसे कम उम्र के राज्यसभा सांसद राघव चड्ढा भी संसद को ज्वॉइन करेंगे. वह राज्यसभा सत्र में पहली बार हिस्सा लेंगे. 33 साल के राघव से जब हमारे संवाददाता ने उनके मुद्दों पर बात की तो उन्होंने कुछ इस तरह से जवाब दिए.
क्या मुद्दे होंगे जिन्हें आप संसद में उठाएंगे क्योंकि महंगाई आज से बढ़ने की और आशंका है क्योंकि जीएसटी अब आटे दाल चावल पर भी लगेगा?

3 करोड़ पंजाबियों ने जिस विश्वास के साथ जो जिम्मेदारी मेरे युवा कंधों पर डाली है उसे बखूबी निभाने की कोशिश करूंगा और जहां तक मुद्दों की बात है तो पंजाब के जो मुद्दे हैं. उनमें पंजाब यूनिवर्सिटी के केंद्रीकरण का मुद्दा पंजाब के कोयले की सप्लाई पंजाब के पानी का मुद्दा पंजाब की खेती का मुद्दा पंजाब के किसान के मुद्दे को मजबूती से उठाएंगे और पंजाब के हकों की लड़ाई लड़ेंगे. इसके साथ साथ मैं आपको बताता हूं कि हमारी पार्टी का मानना है कि दो ऐसी बीमारियां हैं जो आज घर-घर गांव-गांव तक पहुंची हुई है लेकिन केंद्र सरकार उन दो विषयों पर कभी चर्चा नहीं होने देती ना सदन के भीतर न सदन के बाहर. वो 2 बीमारियां हैं महंगाई और बेरोजगारी. इन दोनों मुद्दों को हम सदन में रखेंगे और केंद्र सरकार के कानों तक अपने आवाज पहुंचाने की कोशिश करेंगे जिन कानों तक जनता की आह नहीं पहुंच पा रहे हैं.

राष्ट्रपति चुनाव में आज वोटिंग है क्या स्थिति देखते हैं? 

मैं यशवंत सिन्हा साहब को शुभकामनाएं देता हूं और आम आदमी पार्टी का मानना है कि वह बेहतरीन और निष्पक्ष राष्ट्रपति साबित होंगे. हम उनको वोट देकर इस दौड़ में आगे करने की कोशिश करेंगे. इसके साथ साथ आज केंद्र सरकार दुर्भावना से ग्रसित होकर मुख्यमंत्री केजरीवाल जी को विदेश मंच पर मॉडल पेश नहीं करने दे रहे हैं, उस विषय में भी आवाज उठाने की कोशिश करेंगे. उसके अलावा अग्निवीर विषय पर भी चर्चा चल रही है. देश का युवा इस अग्निवीर स्कीम से चल रहा है और युवाओं को अग्नि में डालने का काम किया है उसके विरोध में भी हम अपना पक्ष रखेंगे.

 जब आंकड़े द्रोपदी मुर्मू कें पक्ष में तो यशवंत सिन्हा को चुनने की क्या वजह आती 

मेरी शुभकामनाएं दोनों को है लोकतंत्र में एक अच्छी प्रतिस्पर्धा होनी चाहिए, जो भी राष्ट्रपति बनेगा वह देश का राष्ट्रपति होगा. किसी पार्टी का राष्ट्रपति नहीं होगा, लेकिन हमने यशवंत सिन्हा साहब को समर्थन देने का निर्णय लिया है और उम्मीद करते हैं कि जिस शख्स को हमने समर्थन देने का निर्णय लिया है वह जीते।

आपके राज्यसभा के चयन से लेकर आपको पंजाब सरकार की एडवाइजरी कमेटी का चेयरमैन बनाने पर विपक्ष सवाल खड़े कर रहा है?

कोई बात नहीं विपक्ष का काम है सवाल उठाना उनके सवाल उनको बहुत-बहुत मुबारक लोगों का जो फतवा होता है वह इन सारे सवालों का मुंहतोड़ जवाब देता है हम जनता के फतवे में विश्वास रखते हैं

आपको ना सिर्फ 92 विधायको बल्कि 1 तरीके से कहा जाए तो पूरे पंजाब का ही प्रतिनिधित्व करना है तो ऐसे क्या मुख्य विषय हैं जो इस सत्र के लिए आपके दिमाग में हैं?

आज ही मेरी कोशिश रहेगी कि मैं ट्रांसपोर्ट को लेकर इंटरनेशनल ट्रैवल को लेकर जिसमे मोहाली अमृतसर एयरपोर्ट से जो नाम के एयरपोर्ट रह गए हैं जहां फ्लाइट्स नहीं जाती हैं पंजाब की एक बहुत बड़ी आबादी विदेशों में रहती है उस मुद्दे को उठाऊंगा पंजाब यूनिवर्सिटी के केंद्रीकरण कोयले की कटौती खेती की किसानों की पंजाब कान्हा को से वंचित रखा गया है उनका को को लेकर सदन में जोर शोर से मुद्दा उठा उठाऊंगा