logo-image

केजरीवाल सरकार का बड़ा ऐलान, 72 लाख लोगों को मिलेगी मुफ्त में राशन, बुजुर्गों की पेंशन डबल

अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप को खत्म करने के कई कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो दिल्ली को लॉक डाउन किया जाएगा.

Updated on: 21 Mar 2020, 05:45 PM

नई दिल्ली:

भारत में कोरोना को मुंह की खानी पड़ेगी. इसके लिए तमाम कदम उठाए जा रहे हैं. केंद्र और राज्य सरकारें कोरोना से मिलकर मुकाबला कर रहे हैं. देश की राजधानी दिल्ली में केजरीवाल सरकार (Kejariwal Government) ने कोरोना को खत्म करने के लिए कमर कस ली है. शनिवार को अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कोरोना के बढ़ते प्रकोप को खत्म करने के कई कदम उठाने के निर्देश दिए हैं. अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो दिल्ली को लॉक डाउन किया जाएगा.

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि 5 से ज्यादा लोग एक जगह इक्ट्ठा नहीं होंगे. प्रेस कॉन्फ्रेंस करके केजरीवाल सरकार ने कहा, 'आज हम 5 से ज्यादा लोगों के एक जगह पर इकट्ठे न होने का आदेश जारी कर रहे हैं.'

इसे भी पढ़ें:भारत में कोरोना वायरस का आंकड़ा 300 पार, तेजी से बढ़ रहे मामले

जरूरत पड़ी तो दिल्ली को किया जाएगा लॉक डाउन

इसके साथ ही केजरीवाल ने कहा कि अगर आपको बचाने के लिए जरूरत पड़े तो हो सकता है लॉकडाउन करना पड़े. परंतु अभी इसकी जरूरत नहीं है.

चार किलो की जगह 7.5 किलो राशन मिलेगा

इसके साथ ही मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली वासियों को आराम देने के लिए घोषणाओं की झड़ी लगा दी. केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जनता जो राशन की दुकानों से सामान लेती है उन्हें चार किलो की जगह 7.5 किलो राशन मिलेगा. एक व्यक्ति को 4 किलो गेंहू,1 किलो चावल और चीनी अलग से मिलती है. हम इस महीने के लिए इसका 50 % बढ़ा रहे हैं. साढ़े 7 किलो राशन एक व्यक्ति को दिया जाएगा और फ्री दिया जाएगा. 30 मार्च से ही हम लोग राशन देना शुरू करें.

उन्होंने बताया कि इससे करीब 72 लाख लोग यानि 18 लाख परिवारों को सीधा फायदा होगा. इसके साथ ही उन्होंने विधवाओं, बुजुर्गों और विकलांगों की पेंशन को दोगुना कर दिया.

विधवा, बुजुर्ग और दिव्यांगों को मिलने वाला पेंशन डबल

इसके साथ ही केजरीवाल ने कहा ,' विधवा, बुजुर्ग और दिव्यांगों को इस बीमारी से बचाने के लिए उन्हें सुरक्षा और संसाधनों की जरूत होगी. सरकार ने 2.5 लाख विधवाओं, 5 लाख बुजुर्गों और 1 लाख विकलांगों की पेंशन को दोगुना करने का निर्णय लिया है.

केजरीवाल ने इसके साथ ही यह का कि जो लोग बेघर हैं और नाइट शेल्टर्स में रह रहे हैं उनके लिए सुबह और शाम का खाना इन्हीं शेल्टर्स में दिया जाएगा. हालांकि उन्होंने ये भी कहा कि इन शेल्टर्स में काई आकर खाना खा सकता है.

और पढ़ें:तेज प्रताप यादव ने कोरोना वायरस के खिलाफ शुरू किया अभियान, बांटे मास्क और सैनिटाइजर

होटल का जीएसटी माफ किया जाएगा

मीडिया से बातचीत करते हुए केजरीवाल ने कहा कि कुछ लोगों को आइसोलेशन में रहना पसंद नहीं आ रहा है. ऐसे में वे लोग होटलों में जाकर रुके हैं. ऐसे में अब लोगों की सुविधा को देखते हुए होटलों पर लगने वाला जीएसटी माफ किया जा रहा है.

केजरीवाल ने यह भी कहा कि 22 मार्च को 50 प्रतिशत बसें ही सड़कों पर चलेंगी. पांच से ज्यादा लोग एक जगह पर इक्ट्ठा नहीं हो सकते हैं.