logo-image

दिल्ली में बिगड़ा माहौल, तीस हजारी कोर्ट में पुलिसकर्मी के गोली चलाने पर भड़के वकील, की आगजनी

पुलिसकर्मियों और वकीलों के बीच कहासुनी शुरू हुई थी, उसी बीच एक पुलिसकर्मी ने गोलियां चला दीं.

Updated on: 02 Nov 2019, 06:28 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली की तीस हजारी अदालत में पुलिसकर्मी ने वकीलों पर गोलियां चलाईं है. दो वकीलों को गोली लगने की सूचना है. घायल वकील का नाम विजय वर्मा बताया जा रहा है. घटना दोपहर करीब 3 बजे की है. बताया जा रहा है कि एक वकील के हाथ और दूसरे की छाती में गोली लगी है. पुलिसकर्मियों और वकीलों के बीच कहासुनी शुरू हुई थी, उसी बीच एक पुलिसकर्मी ने गोलियां चला दीं. वकीलों और पुलिस में तनातनी के बाद मौहाल पैदा हो गया. लगातार वकील तीस हजारी कोर्ट की ओर बढ़ रहे हैं. पुलिस ने तीस हजारी कोर्ट की तरफ जाने वाले सबी रास्ते बंद कर दिया हैं. मामले की गंभीरता को देखते हुए कई थानों से पुलिसबल मौके पर भेजा जा रहा है. 

दिल्ली पुलिस का कहना है कि फायरिंग जैसी कोई घटना नही हुई है. पुलिस की गाड़ी जरूर जलाई गई है बवाल किस बात पर हुआ उसकी जांच की जा रही है. मिली जानकारी के मुताबिक, लॉक अप के बाहर तीसरी बटालियन की पुलिस और वकीलों के बीच झगड़ा हुआ है. तीसरी बटालियन कैदियों को कोर्ट लाने और ले जाने का काम करती है. यह भी सूचना मिली है कि पार्किंग की लेकर झगड़ा हुआ. विवाद इतना बढ़ा कि पीसीआर वैन में भी आग लगा दी गई है.

एक वकील के पैर में लगी गोली
घायल वकील का नाम विजय वर्मा बताया जा रहा है. बार काउंसिल ऑफ दिल्ली के वाइस चेयरमैन डीके सिंह एक वकील के पैर में गोली लगने की पुष्टि की है. बताया जा रहा है कि आरोपी पुलिसकर्मियों ने वकीलों की भीड़ से जान बचाने के लिए खुद को लॉकअप में बंद किया हुआ है.



वीडियो बना रहे मीडियाकर्मियों को भी पीटा
पुलिस कर्मियों ने घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंचे मीडियाकर्मियों के साथ भी मारपीट की. तीस हजारी कोर्ट के सभी दरवाजे बंद कर दिए गए हैं. पुलिस वाले सभी दरवाजों के इर्द-गिर्द घेरा बना दिया है, ताकि और वकील अंदर ना घुसने पाए. कोर्ट के आसपास आने जाने वाले रास्तों पर भीड़ लगातार बढ़ती जा रही है.

पुलिसकर्मियों के साथ भी मारपीट

वकील के गोली लगने के बाद गुस्साए वकीलों ने पुलिस की एक जीप फूंक दी. बताया जा रहा है कि मौके पर मौजूद एक इंस्पेक्टर के साथ भी मारपीट की गई है. बताया जा रहा है कि वकीलों ने लॉकअप के एक हिस्से को भी आग के हवाले कर दिया है. मौके पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां रवाना कर दी गई हैं. 

अनिश्चितकालीन हड़ताल पर गए वकील 
कॉर्डिनेशन कमेटी के चेयरमैन महावीर शर्मा और सेक्रेटरी जनरल धीर सिंह कसाना ने कहा कि वकीलों के साथ मारपीट और गोलीबारी के विरोध में चार नवंबर से दिल्ली की सभी अदालतों में कामकाज बंद रहेगा. खबर है कि एडिशनल डीसीपी रैंक के अधिकारी को अंदर वकीलो ने बंधक बनाया हुआ है. सीनियर पुलिस अधिकारी मौके पर मौजूद है. हालात को नियंत्रण में रखने की कोशिश जारी है.

घायल वकील की छाती से निकाली गोली
तीस हजारी कोर्ट के एडवोकेट विजय वर्मा पुलिस की गोली लगने से घायल हो गए. उनकी छाती में गोली लगी है. डॉक्टरों ने छाती के पास लगी गोली को निकाल दिया है, उनकी हालत स्थिर बताई जा रही है. फिलहाल वह आईसीयू में भर्ती
हैं.

कड़कड़डूमा कोर्ट के बाहर भी हंगामा
तीस हजारी कोर्ट के बाद अब दिल्ली के कड़कड़डूमा कोर्ट के बाहर भी हंगामा शुरू हो गया है. भारी संख्या में मौजूद वकीलों ने कोर्ट के बाहर पुलिस के खिलाफ नारेबाजी की.