News Nation Logo

BREAKING

पीएम मोदी ने कहा-भारतीय नागरिकों की हरसंभव मदद सुनिश्चित करें मिशन प्रमुख

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वायरस के संकट को देखते हुये 130 देशों में भारतीय मिशन के प्रमुखों से विदेशों में मौजूद भारतीय नागरिकों तक अपनी पहुंच बनाकर उन्हें हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने को कहा है.

Bhasha | Updated on: 30 Mar 2020, 11:16:52 PM
pm modi

पीएम नरेंद्र मोदी (Photo Credit: @narendramodi)

दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने कोरोना वायरस के संकट को देखते हुये 130 देशों में भारतीय मिशन के प्रमुखों से विदेशों में मौजूद भारतीय नागरिकों तक अपनी पहुंच बनाकर उन्हें हरसंभव सहायता उपलब्ध कराने को कहा है. कोरोना के वैश्विक संक्रमण को देखते हुये मोदी ने सोमवार को इन देशों में भारतीय मिशन प्रमुखों के साथ वीडियो कॉफ्रेंसिंग के जरिये समीक्षा बैठक में कहा कि कोरोना के कारण उत्पन्न असाधारण स्थितियों से निपटने के लिये असाधारण उपाय करने होंगे.

विदेश मंत्रालय द्वारा जारी बयान के अनुसार मोदी ने लगभग 75 मिनट तक चली बैठक में राजनयिकों से विदेशों में मौजूद भारतीय नागरिकों की हरसंभव सहायता के लिये पांच सूत्रीय कार्ययोजना को भी अमल में लाने को कहा. उन्होंने भारत में कोरोना के संक्रमण को रोकने के लिये घोषित किये गये 21 दिन के देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) का जिक्र करते हुये कहा कि देश में किसी भी संभावित स्थिति से निपटने के लिये सभी ऐहतियाती कदम उठाये हैं.

इसे भी पढ़ें:निजामुद्दीन में एक ही जगह 200 लोगों में कोरोना के संकेत, मरकज के मौलाना के खिलाफ FIR दर्ज करने के आदेश

उन्होंने कहा कि भारत ने दुनिया के अब तक के सबसे बड़े लॉकडाउन की घोषणा करने से पहले जनवरी के तीसरे सप्ताह से ही अप्रत्याशित कार्रवाई प्रारंभ कर दी थी, जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण को देश में व्यापक पैमाने पर फैलने से रोका जा सके.

पीएम मोदी ने मिशन प्रमुखों के प्रयासों को सराहनीय बताया

प्रधानमंत्री मोदी ने कोरोना वायरस (Coronavirus) से प्रभावित विभिन्न देशों में फंसे भारतीय नागरिकों की स्वदेश वापसी में मिशन प्रमुखों के प्रयासों को सराहनीय बताया. मोदी ने भविष्य में भी स्थिति से निपटने के लिये पांच सूत्रीय उपाय सुनिश्चित करते हुये राजनयिकों से उनके एवं उनकी टीम के सभी सदस्यों एवं परिजनों के लिए स्वास्थ्य और सुरक्षा संबंधी सभी एहतियात बरतने को कहा.

विदेशों में मौजूद भारतीय नागरिकों की मदद पर बल दिया

प्रधानमंत्री मोदी ने विदेशों में मौजूद भारतीय नागरिकों की मदद के लिये हरसंभव उपाय करने की जरूरत पर भी बल दिया. उन्होंने राजनयिकों से कहा कि अंतरराष्ट्रीय यात्रा प्रतिबंध अनिश्चितकाल तक लागू रहने के मद्देनजर विदेशों में मौजूद प्रत्येक भारतीय नागरिक तक संबद्ध मिशन को अपनी पहुंच बनानी होगी, जिससे उनकी समय रहते हर प्रकार से सहायता की जा सके.

और पढ़ें:वुहान के सीफूड बाजार में पैदा नहीं हुआ कोरोना वायरस, US ने किया बड़ा खुलासा, पढ़ें पूरी खबर

प्रधानमंत्री राहत कोष के लिये भी विदेशों से अधिकतम सहायता राशि जुटाने का आह्वान

मोदी ने मिशन प्रमुखों से हर तरह की स्थिति का सामना करने के लिये चौकन्ना रहने को जरूरी बताते हुये कहा कि उन्हें उपलब्ध श्रेष्ठ वैज्ञानिक उपाय अपनाने होंगे. साथ ही भारत इस महामारी से सफलतापूर्वक निपट सके इसके लिये जरूरी चिकित्सा उपकरणों की आपूर्ति में भी मददगार बनना होगा. इस दौरान उन्होंने मिशन प्रमुखों से प्रधानमंत्री राहत कोष के लिये भी विदेशों से अधिकतम सहायता राशि जुटाने का भी आह्वान किया.

मंत्रालय के बयान के अनुसार मोदी ने कहा कि कोरोना संकट के अर्थव्यवस्था पर पड़ने वाले प्रभावों को देखते हुये मिशन प्रमुखों को ऐसे सभी प्रयास करने होंगे जिससे संबद्ध देश से आवश्यक वस्तुओं की आपूर्ति प्रभावित न हो. बैठक में मौजूद चीन, अमेरिका, ईरान, इटली, जर्मनी, नेपाल, अबूधाबी, अफगानिस्तान और दक्षिण कोरिया में भारतीय मिशन प्रमुख ने इन देशों में स्थिति से निपटने के लिये किये जा रहे उपायों की जानकारी भी दी. 

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

First Published : 30 Mar 2020, 11:11:26 PM