logo-image

पीएम मोदी ने प्रगति मैदान इंटिग्रेटिड टनल देश को किया समर्पित

पीएम नरेंद्र मोदी आज सुबह देश को प्रगति मैदान इंटिग्रेटिड टनल ( Pragati Maidan integrated transit corridor project) देश को समर्पित करेंगे. इसके साथ ही सुबह 10.30 बजे टनल को जनता के लिए खोल दिया जाएगा.

Updated on: 19 Jun 2022, 01:32 PM

highlights

  •  सुबह 10.30 बजे टनल को जनता के लिए खोल दिया जाएगा
  •  जाम से मिल जाएगी निजात, ITO में भी ट्रैफिक होगा कम
  • दिल्ली वासियों को सेंट्रल दिल्ली जाने-आने में होगी आसानी

नई दिल्ली:

पीएम नरेंद्र मोदी आज सुबह साढ़े 10 बजे देश को प्रगति मैदान इंटिग्रेटिड टनल ( Pragati maidan integrated transit corridor project) समर्पित किया. इसके साथ ही इस टनल को जनता के लिए खोल दिया गया है. इस इंटीग्रेटेड टनल के खुलने से दिल्ली वासियों को सेंट्रल दिल्ली जाने-आने में बहुत ही आसानी होगी. इसके साथ ही जाम की समस्या से भी निजात मिल जाएगी, क्योंकि इस टनल के खुलने से ITO में भी ट्रैफिक कम हो जाएगा. दरअसल, ये टनल भैरो मार्ग- NH 9 रिंग रोड और इंडिया गेट जाने के लिए बिना किसी रेड लाइट के एंट्री और एग्जिट देगी.

ये भी पढ़ेंः मिल गए वो अब्बास भाई, जिसका पीएम मोदी ने किया था जिक्र

गौरतलब है कि इस टनल का काम 2017 में शुरू किया गया था. यह टनल 920 करोड़ की लागत से से बनकर तैयार हुई है. इसकी खास बात ये है कि यह 6 लेन टनल है. इस टनल के खुल जाने से दिल्ली से सेंट्रल दिल्ली आने जाने में लोगों का 30 से 45 मिनट तक का वक्त बचेगा. गौरतलब है कि यह इंटीग्रेटेड ट्रांजिट कॉरिडोर परियोजना पूरी तरह से केंद्र सरकार की वित्तीय मदद से तैयार की गई है. दरअसल, इस परियोजना का मुख्य उद्देश्य प्रगति मैदान में प्रतिवर्ष आयोजित होने वाली विश्व स्तरीय प्रदर्शनी और कन्वेंशन सेंटर तक लोगों को आसान बनाना है.  PMO से मिली जानकारी के मुताबिक इस परियोजना के तहत बनाए गए अंडरपास में स्मार्ट फायर मैनेजमेंट, मॉडर्न वेंटिलेशन और ऑटोमेटिक वॉटर ड्रेनेज सिस्टम, डिजिटल रूप से संचालित CCTV कैमरे और सुरंग के अंदर सार्वजनिक अनाउंसमेंट सिस्टम जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध कराई गई है.