logo-image

Alert: मेट्रों में करना चाहते हैं सफर तो इन चीजों को लेकर न जाएं

अगर आप दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में मेट्रो (Metro) से सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है.

नई दिल्‍ली:

Plastic Ban in Metro अगर आप दिल्‍ली-एनसीआर (Delhi-NCR) में मेट्रो (Metro) से सफर करते हैं तो यह खबर आपके लिए ही है. मेट्रो (Metro) के सफर के दौरान अगर किसी प्रकार की प्‍लास्‍टिक (Single Use Plastic) को लेकर सफर करते हैं तो आपको मेट्रो (Metro) स्‍टेशन पर प्रवेश नहीं मिलेगा. इसमें प्‍लास्‍टिक (Single Use Plastic) की पानी की बोतल भी शामिल है. इसके लिए नोएडा मेट्रो (Metro) रेल कॉरपोरेशन (Noida Metro Rail Corporation) ने इसके लिए पूरी तैयारी भी कर ली है.

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर मोदी सरकार ने देशभर में सिंगल यूज प्‍लास्‍टिक (Single Use Plastic) को बैन कर दिया है. वहीं बुधवार को नोएडा मेट्रो (Metro) रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) ने मेट्रो (Metro) स्टेशन पर प्‍लास्‍टिक (Single Use Plastic) के साथ सफर करने पर बैन लगा दिया है. अगर आप प्‍लास्‍टिक (Single Use Plastic) की बोतल व पॉलिथीन लेकर सफर करना चाहते हैं तो भूल जाइए. आपको किसी कीमत पर मेट्रो (Metro) स्‍टेशन पर प्रवेश नहीं मिलेगा.

यह भी पढ़ेंःमहाराष्ट्र विधानसभा चुनावः किसके पास सत्‍ता की चाबी, विदर्भ, पश्‍चिम महाराष्‍ट्र या मराठवाड़ा?

नोएडा मेट्रो (Metro) रेल कॉरपोरेशन (एनएमआरसी) ने नोएडा सेक्टर 51 स्टेशन पर प्‍लास्‍टिक (Single Use Plastic) गारबेज डिस्पोजल मशीन को शुरू किया गया. इस मशीन में प्‍लास्‍टिक (Single Use Plastic) की बोतल व पॉलीथिन डालने पर लोगों को जूट का बैग दिया जाएगा. सेक्टर 76, सेक्टर 142, नॉलेज पार्क-2 व परीचौक स्टेशन पर पॉलिथीन व बोतल देने पर जूट बैग देने की सुविधा शुरू की गई है.

यह भी पढ़ेंःअब मोबाइल एप (Mobile App) से भी करें हज (Haj 2020) के लिए आवेदन, 10 शुरू हो रही है 10 अक्टूबर से ऑनलाइन प्रक्रिया

मशीन में दो बॉक्स बने हुए हैं. 10 प्‍लास्‍टिक (Single Use Plastic) की बोतल (एक लीटर क्षमता) या फिर 20 पॉलिथीन (6बाई10 इंच) की डाली जा सकेंगी. इनके डालते ही एक कूपन मशीन से निकलेगा. इस कूपन को वहां बैठे कर्मी को देने पर जूट का बैग मिलेगा.

यह भी पढ़ेंःमहाराष्‍ट्र के पीएम हैं देवेंद्र फड़नवीस, उल्‍हासनगर विधानसभा से बीजेपी उम्‍मीदवार का सामान्‍य ज्ञान, देखें Video

सिंगल यूज प्‍लास्‍टिक (Single Use Plastic) में आते हैं ये प्रोडक्ट्स

सिंगल यूज प्‍लास्‍टिक (Single Use Plastic) में कैरी बैग(50 माइक्रोन से कम),  फोम वाले कप प्याले, कटोरे, प्लेट, बिना बुना कैरी बैग, छोटी रैपिंग/पैकिंग फिल्म, लेमिनेट किये गए बाउल और प्लेट, छोटे प्‍लास्‍टिक (Single Use Plastic) कप और कंटेनर (150 एमएल और 5 ग्राम से कम), झंडे और कैंडी, प्‍लास्‍टिक (Single Use Plastic) स्टिक और इयर बड्स, गुब्बारे, सिगरेट के बट्स, फैलाया हुआ पौलिस्ट्रिन, पेय पदार्थों के लिए छोटे प्‍लास्‍टिक (Single Use Plastic) पैकेट (200 एमएल से कम) और सड़क के किनारे बैनर (100 माइक्रोन से कम) शामिल है.