News Nation Logo
नीरज चोपड़ा, रवि दहिया समेत 9 खिलाड़ियों को मेजर ध्यानचंद खेल रत्न अवार्ड संसद में हमने पेगासस का मुद्दा उठाया था: राहुल गांधी पेगासस देश पर, देश के संस्थानों पर एक हमला है: राहुल गांधी पेगासस को कोई प्राइवेट पार्टी नहीं खरीद सकती: राहुल गांधी आर्यन की जमानत पर सुनवाई जारी हिमाचल प्रदेश के कुल्लू में हुआ अग्निकांड अत्यंत दुखद है: पीएम मोदी मलाणा गांव में त्रासदी के सभी पीड़ित परिवारों के प्रति पीएम मोदी ने संवेदना व्यक्त की राज्य सरकार और स्थानीय प्रशासन राहत और बचाव के काम में पूरी तत्परता से जुटे NCB के DDG ज्ञानेश्वर सिंह समेत NCB की 5 सदस्यीय टीम दिल्ली से मुंबई पहुंची प्रभाकर मुंबई के क्रूज़ ड्रग्स मामले में एक गवाह है दिल्ली में 1 नवंबर से खुल सकेंगे सभी स्कूल: मनीष सिसोदिया भारत सभी देशों के अधिकारों का सम्मान करता है: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हम अपने समुद्रों और विशेष आर्थिक क्षेत्र की रक्षा हर कीमत पर करेंगे: राजनाथ सिंह लालू ने सोनिया से समान विचारधारा वाले लोगों और पार्टियों को एक मंच पर लाने की बात कही सोनिया जी एक मजबूत विकल्प (सत्तारूढ़ पार्टी का) देने की दिशा में काम करें: लालू प्रसाद यादव मैंने सोनिया गांधी से बात की, उन्होंने मुझसे मेरी कुशलक्षेम पूछी: राजद नेता लालू प्रसाद यादव कांग्रेस महासचिव और यूपी प्रभारी प्रियंका गांधी ने दिल्ली में बुलाई हाई लेवल बैठक पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले का एक आरोपी फखरुद्दीन को रिहा पटना के गांधी मैदान बम ब्लास्ट मामले में सजा 1 नवंबर को सुनाई जाएगी NIA की स्पेशल कोर्ट ने 10 आरोपियों में से नौ को दोषी करार दिया सीएम तीर्थयात्रा योजना में अयोध्या शामिल: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली दिल्ली के लोग रामलला के दर्शन कर सकेंगे: अरविंद केजरीवाल, सीएम दिल्ली कैप्टन अमरिंदर सिंह ने किया नई पार्टी बनाने का ऐलान, कहा- सभी 117 सीटों पर लड़ेंगे चुनाव

यात्रियों ने Air India के Crew के साथ की धक्का-मुक्की, कॉकपिट का दरवाजा तोड़ने की धमकी दी

एअर इंडिया के दिल्ली, मुम्बई उड़ान में तकनीकी दिक्कत के कारण विलंब से नाराज यात्रियों ने बृहस्पतिवार को चालक दल के सदस्यों के साथ कथित तौर पर धक्कामुक्की की और कॉकपिट का दरवाजा तोड़ने की धमकी दी.

Bhasha | Edited By : Vineeta Mandal | Updated on: 05 Jan 2020, 09:49:08 AM
Air India

Air India (Photo Credit: (सांकेतिक चित्र))

दिल्ली:

एअर इंडिया (Air India) के दिल्ली, मुम्बई उड़ान में तकनीकी दिक्कत के कारण विलंब से नाराज यात्रियों ने बृहस्पतिवार को चालक दल के सदस्यों के साथ कथित तौर पर धक्कामुक्की की और कॉकपिट का दरवाजा तोड़ने की धमकी दी. विमानन कंपनी के एक अधिकारी ने कहा, 'एआई 865 उड़ान में बृहस्पतिवार को तकनीकी गड़बड़ी के कारण विलंब हुआ. इसे वापस लौटना पड़ा. इस पर यात्री कॉकपिट का दरवाजा खटखटाने लगे और फब्तियां कसते हुए पायलट को बाहर आने के लिए कहने लगे' उन्होंने बताया, 'एक पुरुष यात्री ने तो यहां तक कहा कि अगर पायलट बाहर नहीं निकले तो वह कॉकपिट का दरवाजा तोड़ देगा. विमान के अंदर के हालात बद से बदतर हो गए थे.'

और पढ़ें: एयर इंडिया के बंद होने की अफवाहें निराधार, उड़ान भरती रहेगी: सीएमडी

अधिकारी ने बताया कि यात्री विमान के अंदर करीब पांच घंटे तक फंसे रहे. अधिकारी ने बताया कि एक महिला यात्री ने चालक दल के एक सदस्य के साथ कथित तौर पर धक्का मुक्की की, मुख्य निकास द्वार तत्काल खोलने के लिए उसके हाथ तक पकड़ लिए. एअर इंडिया के प्रवक्ता ने बताया कि चालक दल को मामले की विस्तृत रिपोर्ट पेश करने के लिए कहा गया है. प्रवक्ता ने कहा, ‘‘तकनीकी कारणों से दो जनवरी को एआई 865 उड़ान में विलंब हुआ.

एअर इंडिया प्रबंधन ने चालक दल से कुछ यात्रियों के कथित दुर्व्यवहार की विस्तृत रिपोर्ट मांगी है. रिपोर्ट मिलने पर आगे की कार्रवाई पर विचार किया जाएगा.’’ विमानन नियामक डीजीसीए के एक अधिकारी ने कहा कि उन्होंने एअर इंडिया से यात्रियों के बुरे बर्ताव पर कार्रवाई करने के लिए कहा है.

ये भी पढ़ें: एयरलाइन्स अब पैसेंजरों के साथ नहीं कर सकता बदसलूकी, DGCA ने जारी की एडवाइजरी

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) के 2017 के नियमों के अनुसार, कॉकपिट को तोड़ना ‘स्तर तीन का उल्लंघन’ है और इसका उल्लंघन करने वाले यात्री को एयरलाइन की 'नो-फ्लाई सूची' में दो साल या इससे अधिक साल के लिए रखा जा सकता है. चालक दल के सदस्य को पकड़ना, धक्का देना और मारना जैसी घटना - 'स्तर दो का उल्लंघन' है, जिसके तहत एक यात्री को छह महीने तक 'नो फ्लाई' सूची में रखा जा सकता है. एक बार एयरलाइन किसी को अपनी नो फ्लाई सूची में डाल देता है तो उस पर अंतिम निर्णय डीजीसीए लेता है. 

First Published : 05 Jan 2020, 08:11:28 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो