News Nation Logo

दिल्ली के कुछ अस्पतालों में कुछ ही घंटे के लिए बची है ऑक्सीजन

दिल्ली में ऑक्सीजन का गंभीर संकट है. मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली में ऑक्सीजन का गंभीर संकट बना हुआ है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 20 Apr 2021, 10:59:51 PM
cm arvind kejriwal

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

दिल्ली में ऑक्सीजन का गंभीर संकट है. मंगलवार को मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को कहा कि दिल्ली में ऑक्सीजन का गंभीर संकट बना हुआ है. "मैं पुन केंद्र सरकार से आग्रह करता हूं कि वह दिल्ली को तत्काल ऑक्सीजन उपलब्ध कराए. कुछ अस्पतालों में कुछ ही घंटे के लिए ऑक्सीजन बची है." वहीं उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि ऑक्सीजन को लेकर सब अस्पतालों से एसओएस फोन आ रहे हैं. ऑक्सीजन सप्लाई करने वाले लोगों को अलग-अलग राज्यों में रोक दिया जा रहा है. ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर राज्यों के बीच जंगलराज न हो. इस पर केंद्र सरकार को बेहद संवेदनशील और सक्रिय रहना होगा.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना के वर्तमान हालातों पर अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की. मुख्यमंत्री ने सीएम ने कहा कि दिल्ली में ऑक्सीजन की सप्लाई सुनिश्चित करने के लिए युद्ध स्तर पर काम कर रहे हैं. हम केंद्र सरकार से भी लगातार बात कर रहे हैं. दिल्ली में बड़े स्तर पर ऑक्सीजन बेड्स बढ़ाने का काम भी जारी है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिए दिल्ली में कोरोना के मौजूदा हालात को लेकर समीक्षा बैठक की. समीक्षा बैठक में दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया, स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन, मुख्य सचिव, प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य), एसीएस समेत अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे.

इस दौरान सीएम अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों के साथ दिल्ली में अधिक से अधिक संख्या में ऑक्सीजन बेड बढ़ाने पर चर्चा की. उन्होंने अधिकारियों को दिल्ली में अधिक से अधिक ऑक्सीजन बेड बढ़ाने पर बल देने का निर्देश दिया. सीएम ने कहा कि देखा जा रहा है कि अस्तपाल में आने वाले अधिकतर मरीजों में ऑक्सीजन स्तर कम पाया जा रहा है. उनको जल्द से जल्द ऑक्सीजन दिया जा सके, जिससे कि उनके स्वास्थ्य में जल्द सुधार आ सके और बेहतर इलाज मिल सके. अधिकारियों ने अवगत कराया कि ऑक्सीजन बेड बढ़ाने पर पूरा ध्यान केंद्रित किया गया है और ऑक्सीजन बेड बढ़ाने का काम त्वरित गति से चल रहा है.

सीएम अरविंद केजरीवाल ने दिल्ली में पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन आपूर्ति को लेकर अधिकारियों से विस्तृत चर्चा की. सीएम ने कहा कि दिल्ली सरकार का प्रयास है कि दिल्ली को अधिक से अधिक मात्रा में ऑक्सीजन की आपूर्ति मिले. इसके लिए सरकार की तरफ से सभी तरह के प्रयास किए जाएं.

समीक्षा बैठक में दिल्ली में दूसरे राज्यों से आ रहे ऑक्सीजन के सिलेंडर पर विस्तृत चर्चा की गई. अधिकारियों ने सीएम को अवगत कराया कि दिल्ली में नोएडा और राजस्थान से ऑक्सीजन के सिलेंडर आते हैं. नोएडा और राजस्थान से ऑक्सीजन के सिलेंडरों को दिल्ली तक पहुंचने में कई तरह की बांधाओं का सामना करना पड़ता है और जब भी बाधाएं आती हैं, तब केंद्र सरकार से बात करनी पड़ती है. सीएम ने अधिकारियों को केंद्र सरकार से बात कर इन बाधाओं को शीघ्र दूर करने के निर्देश दिए. अधिकारियों ने बताया कि केंद्र सरकार से बातचीत जारी है और केंद्र से मांग की जा रही है कि नोएडा और राजस्थान से आने वाले ऑक्सीजन के सिलेंडरों बिना किसी बांधा के दिल्ली आने दिया जाए. इससे ऑक्सीजन के सिलेंडरों को दिल्ली में पहुंचने में कम समय लगेगा और लोगों को जल्द से जल्द राहत मिल सकेगी.

First Published : 20 Apr 2021, 10:59:51 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.