logo-image

JNU हिंसा में था बाहरी लोगों का हाथ, वॉट्सऐप ग्रुप से 37 लोगों की हुई पहचान

जेएनयू हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को 9 आरोपियों के हिंसा में शामिल होने का खुलासा किया था. अब इस मामले में दिल्ली पुलिस ने 37 और लोगों की पहचान की है. सूत्रों के मुताबिक हिंसा में शामिल कई लोग बाहरी थे.

Updated on: 11 Jan 2020, 12:02 PM

नई दिल्ली:

जेएनयू हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को 9 आरोपियों के हिंसा में शामिल होने का खुलासा किया था. अब इस मामले में दिल्ली पुलिस ने 37 और लोगों की पहचान की है. सूत्रों के मुताबिक हिंसा में शामिल कई लोग बाहरी थे. जांच के दौरान पता चला है कि दोनों ही गुटों के छात्रों ने हिंसा में बाहरी लोगों की मदद ली. पुलिस ने इनमें से कई की पहचान की है. पुलिस इस मामले में कई और सबूत जुटा रहे है जिससे केस को मजबूती मिल सके.

यह भी पढ़ेंः जेएनयू में हो बीएसएफ और सीआरपीएफ की तैनाती, बने पुलिस स्टेशन: सुब्रमण्‍यन स्‍वामी

37 लोगों की हुई पहचान
जेएनयू हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस ने अभी तक 'यूनिटी अगेंस्ट लेफ्ट' नाम के जिस ग्रुप से 37 लोगों की पहचान हुई है, उनमें से करीब 10 बाहरी लोग थे. इन्होंने हिंसा को अंजाम दिया. जांच के दौरान यह भी पता चला कि दोनों ग्रुप यानी लेफ्ट और राइट ने हिंसा में बाहरी लड़कों की मदद ली. जांच में यह भी सामने आया कि जेएनयू के छात्रों ने ही बाहरी उपद्रवियों की कैंपस में एंट्री कराई. इसमें JNU की सिक्योरिटी भी शक के दायरे में है. आईशी घोष समेत जिन 9 लोगों की वायरल वीडियो के आधार पर पहचान हुई है उनके खिलाफ इलेक्ट्रॉनिक, डिजिटल और फॉरेंसिक एविडेंस जुटाए जा रहे हैं, जिसके बाद जल्द इन्हें पूछताछ के लिए बुलाया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः निर्भया केसः दो दोषियों की क्यूरेटिव पिटीशन पर 14 जनवरी को होगी सुनवाई

9 लोगों की पुलिस ने की थी पहचान
इससे पहले दिल्ली पुलिस ने शुक्रवार को प्रेसवार्ता कर 9 लोगों की पहचान करने का दावा किया. दिल्ली पुलिस PRO एमएस रंधावा ने कहा कि जेएनयू हिंसा से संबंधित आपराधिक मामलों की जांच क्राइम ब्रांच द्वारा की जा रही है, लेकिन यह पाया गया है कि इन मामलों से संबंधित काफी गलत सूचना फैलाई जा रही है. दिल्ली पुलिस ने हमलावरों की तस्वीर जारी की है. इसमें जेएनयू छात्र संघ की अध्यक्ष आइशी घोष समेत 9 हमलावर हैं. तस्वीर में आरोपियों के नाम भी हैं. जिन लोगों की पहचान की गई उनमें चुनचुन कुमार, पंकज मिश्रा, आयेशी घोष (जेएनयूएसयू अध्यक्ष), वास्कर विजय, सुचेता तालुकराज, प्रिया रंजन, डोलन सावंत, योगेंद्र भारद्वाज, विकास पटेल शामिल हैं.