logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ पर, भारत-चीन 70 कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे

विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के लोगों के बीच सभी स्तर पर आपसी संपर्क बढ़ाने पर भी जोर दिया जाएगा.

Updated on: 22 Nov 2019, 06:02 PM

नई दिल्‍ली:

भारत और चीन राजनयिक संबंधों की 70वीं वर्षगांठ के अवसर पर संयुक्त रूप से 70 कार्यक्रमों का आयोजन करेंगे. इस संबंध में पिछले महीने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीन के राष्ट्रपति शी चिनफिंग की अनौपचारिक शिखर बैठक के दौरान निर्णय किया गया था. विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को एक बयान में कहा कि इन गतिविधियों में संसदीय आदान-प्रदान शामिल है और इसके जरिए दोनों सभ्यताओं के बीच ऐतिहासिक संपर्क के साथ ही बीते वर्षों के दौरान बढ़ते द्विपक्षीय संबंधों को दर्शाया जाएगा. विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों देशों के लोगों के बीच सभी स्तर पर आपसी संपर्क बढ़ाने पर भी जोर दिया जाएगा.

इस दौरान दोनों देशों के जनप्रतिनिधि, कारोबारी, शिक्षाविद्, सांस्कृतिक और युवा संगठनों के साथ ही रक्षा बल भी एक दूसरे से मिलेंगे. इसमें कहा गया है कि तमिलनाडु और चीन के फ्युजान प्रांत के माध्यम से दोनों देशों के बीच प्राचीन जलमार्ग संबंधों के अध्ययन के लिए साझा परियोजनाएं शुरू की जाएंगी. तमिलनाडु और चीन के प्रांत के बीच संबंधों का अध्ययन करने के लिए एक अकादमी की स्थापना की संभावनाएं भी तलाशी जाएंगी. विदेश मंत्रालय ने बताया कि ये गतिविधियां 2020-2021 के बीच आयोजित की जाएंगी. चीनी पक्ष भारत में चीन-भारत व्यापार और निवेश सहयोग मंच का आयोजन करेगा.

इसके साथ ही दूसरी भारत-चीन भेषज नियमन बैठक भी आयोजित की जाएगी. भारतीय पक्ष अपनी गतिविधियों के तहत चीन में औषधि क्षेत्र से संबंधित एक विशेष कार्यक्रम का आयोजन करेगा. मोदी और शी ने 11-12 अक्टूबर को मामल्लापुरम में अपनी दूसरी अनौपचारिक शिखर बैठक के दौरान कई द्विपक्षीय मुद्दों पर चर्चा की थी और व्यापार तथा निवेश को बढ़ावा देने पर जोर दिया था.