logo-image

Corona Vaccine Update: दिल्ली में आज से 24x7 कोरोना वैक्सीन, केजरीवाल ने पीएम मोदी से की उम्र सीमा खत्म करने की मांग 

Delhi Corona Vaccine Update: दिल्ली के अस्पतालों में आज यानि 6 अप्रैल से 24 घंटे वैक्सीन लगाई जाएगी. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना को काबू में करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को खत लिखकर टीके के लिए उम्र सीमा खत्म करने की मांग की.

Updated on: 06 Apr 2021, 09:13 AM

highlights

  • दिल्ली सरकार के हर तीसरे केंद्र पर अब 24x7 कोरोना वैक्सीन
  • केजरीवाल ने पीएम से कहा, टीके के लिए उम्र सीमा खत्म करें
  • स्कूलों और सामुदायिक भवनों को भी टीकाकरण केंद्र बनाने की मांग

नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. कोरोना के मामलों पर लगाम लगाने के लिए दिल्ली की केजरीवाल सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. मंगलवार से दिल्ली में 24 घंटे वैक्सीन लगाई जाएगी. इससे पहले दिल्ली में केवल 12 घंटे ही वैक्सीन लगाई जा रही थी. दिल्ली सरकार के सरकारी अस्पतालों में बने टीकाकरण केंद्रों में से एक तिहाई अब रात को 9 से सुबह 9 बजे तक भी खुले रहेंगे और इन केंद्रों में पूरी रात वैक्सीन लगवाई जा सकती है. अभी वैक्सीनेशन सेंटर सुबह 9 से रात 9 बजे तक खुलते हैं, लेकिन 6 अप्रैल से दिल्ली सरकार के अस्पतालों में बने एक तिहाई टीकाकरण केंद्र अब रात 9 बजे के बाद भी खुले रहेंगे.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली-NCR समेत 8 राज्यों में बारिश के आसार, कुछ राज्यों में चलेगी लू

दिल्ली सरकार की ओर से इस संबध में आदेश भी जारी कर दिए गए हैं. जिन केंद्रों पर टीकाकरण किया जाना है, वहं नाइट शिफ्ट में भी स्टाफ की नियुक्त की गई है. दिल्ली में 24 घंटे वैक्सीन लगवाने की सेवा उपलब्ध रहेगी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखकर अपील की है कि टीकाकरण केंद्रों को बनाने के लिए तय की गई गाइडलाइंस में बदलाव किया जाए और स्कूलों व कम्युनिटी सेंटरों में भी केंद्र बनाने की इजाजत दी जाए, ताकि युद्ध स्तर पर टीकाकरण अभियान को चलाया जा सके.

केजरीवाल की उम्रसीमा खत्म करने की मांग 
दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखकर मांग की कि वैक्सीनेशन के लिए लोगों की उम्रसीमा को खत्म किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा कि जितने ज्यादा लोगों को टीका लगेगा, उतना ही कोरोना के फैलने की रफ्तार कम होगी. दिल्ली समेत पूरे देश में कोरोना के बढ़ते मामलों ने नई चिंता और चुनौती पेश की है. केजरीवाल ने कहा कि वैक्सीनेशन को युद्धस्तर पर चलाना चाहिए. उन्होंने कहा कि अगर केंद्र सरकार इजाजत देती है तो पूरी दिल्ली को तीन महीने में वैक्सीन लगाई जा सकती है. 

यह भी पढ़ेंः बंगाल के उलुबेरिया में TMC नेता के घर में मिलीं EVM और VVPAT

स्कूलों में भी बनाए जाएं टीकाकरण केंद्र
दरअसल नियमों के मुताबिक अभी टीकाकरण केंद्र केवल अस्पतालों या डिस्पेंसरी में ही बनाए जा सकते हैं. मुख्यमंत्री ने पीएम को लिखा कि तीन महीने से टीकाकरण चल रहा है और साफ हो गया है कि वैक्सीन सुरक्षित है. ऐसे में अब इस शर्त को हटाकर स्कूलों, सामुदायिक भवनों और अन्य स्थानों पर बड़े स्तर पर टीकाकरण केंद्र बनाने की इजाजत देनी चाहिए. सरकार इन केंद्रों पर सभी जरूरी उपाय करेगी.