News Nation Logo

अगले दो दिनों तक दिल्ली की जनता को प्रदूषण से कोई राहत नहीं

दिल्ली के पड़ोसी क्षेत्र - फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में भी हवा की गुणवत्ता बहुत खराब है. वहीं गाजियाबाद की वायु गुणवत्ता 401 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर पर सबसे खराब है. 

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 13 Feb 2021, 06:37:59 PM
delhi air pollution

दिल्ली प्रदूषण (Photo Credit: फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

हवा की गति कम होने के कारण राष्ट्रीय राजधानी की हवा की गुणवत्ता शनिवार को प्रति घंटे 332 माइक्रोग्राम प्रति घन मीटर पर प्रति घंटे औसत वायु गुणवत्ता 'बहुत खराब' श्रेणी में आ गई. पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अनुसार, सर्फेस में हवा कम है. वेंटिलेशन के एक ही रेंज में रहने की संभावना है और अगले कुछ दिनों तक कोई महत्वपूर्ण बदलाव की उम्मीद नहीं है. एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च के अधिकारियों ने संवेदनशील बाहरी गतिविधियों से बचने की सलाह दी है.

दिल्ली के पड़ोसी क्षेत्र - फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गुरुग्राम में भी हवा की गुणवत्ता बहुत खराब है. वहीं गाजियाबाद की वायु गुणवत्ता 401 माइक्रोग्राम प्रति क्यूबिक मीटर पर सबसे खराब है. इससे पहले आज, कोहरे की एक मोटी परत शहर के कुछ हिस्सों में फैली हुई है और दृश्यता को प्रभावित कर रही है. दिल्ली एयरपोर्ट ने एक बयान में कहा कि कोहरे के कारण कम दृश्यता प्रक्रियाएं जारी थीं, हालांकि उड़ान संचालन सामान्य है.

जम्मू में भी छाया रहा घना कोहरा
जम्मू में सुबह कोहरा छाने और कश्मीर घाटी में हल्के बादल छाने से केंद्र शासित प्रदेश में शनिवार को जनजीवन प्रभावित हुआ. मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में आने वाले दिनों में बेहतर मौसम होने की बात कही है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने कहा, जम्मू में कोहरा रहा और घाटी में शनिवार को हल्के बादल छाए रहे, जबकि जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में न्यूनतम तापमान में सुधार जारी रहा.


गुलमर्ग में शून्य से 3 तीन डिग्री सेल्सियस
उन्होंने कहा, आने वाले दिनों में मौसम में और सुधार होने की संभावना है. श्रीनगर में 1.2 डिग्री सेल्सियस, पहलगाम में शून्य से 2.3 और गुलमर्ग में शून्य से 3 तीन डिग्री सेल्सियस नीचे दिन का न्यूनतम तापमान दर्ज किया गया. यह इन तीनों स्थानों पर मौसम में सुधार को दर्शाता है. लद्दाख के लेह में रात का न्यूनतम तापमान शून्य से 10.5, कारगिल में शून्य से 14.2 और द्रास में शून्य से 18.6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहा. जम्मू शहर में न्यूनतम तापमान 11.6, कटरा में 11, बटोत में 6.4, बनिहाल में 7.2 और भदरवाह में 3.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 13 Feb 2021, 06:37:59 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो