logo-image

केंद्र की गाइडलाइन के अलावा दिल्ली में नहीं मिलेगी कोई छूटः सतेन्द्र जैन

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन ने कहा कि दिल्ली में केंद्र सरकार की गाइडलाइन के तहत जो छूट दी जा रही हैं वहीं दी जाएंगी. दिल्ली में केंद्र सरकार की छूट को लागू किया है. निजी दफ्तर एक तिहाई स्टाफ के साथ खोले जा सकते हैं.

Updated on: 04 May 2020, 02:55 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सतेन्द्र जैन ने कहा कि दिल्ली में केंद्र सरकार की गाइडलाइन के तहत जो छूट दी जा रही हैं वहीं दी जाएंगी. दिल्ली में केंद्र सरकार की छूट को लागू किया है. निजी दफ्तर एक तिहाई स्टाफ के साथ खोले जा सकते हैं. अभी पब्लिक ट्रांसपोर्ट शुरू नही किया गया है. वही लोग आ पाएंगे जिनके घर के पास दफ़्तर है या प्राइवेट वाहन हैं.
उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के नोटिफिकेशन को लागू किया गया है. राज्य सरकार तो छूट नही दे सकती, राज्य सरकार के अधिकार क्षेत्र में नहीं है.

यह भी पढ़ेंः नीतीश कुमार बोले, किसी मजदूर ने दिया है रेल भाड़ा तो सरकार करेगी वापस, साथ में देगी 1000 रुपये

दिल्ली में शराब की दुकानें खुलते ही उसके बाहर लगी लंबी लाइन को लेकर उन्होंने कहा कि रेड जोन में किसी भी तरह की छूट नहीं दी गई है. उन्होंने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन का सख्ती के साथ पालन कराया जा रहा है. एक अधिकारी के मुताबिक, जिस इलाके में तीन या अधिक मामले हैं, उसे रेड जोन घोषित किया गया है जबकि एक या दो मामले वाले इलाके को ऑरेंज जोन में रखा गया है. बैजल की अध्यक्षता में हुई बैठक में स्वास्थ्य सचिव पद्मिनी सिंगला ने कोविड-19 के मामलों के स्थानिक वितरण, निषिद्ध क्षेत्रों और वार्ड के अनुसार रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन से संबंधित विस्तृत विश्लेषण पेश किया.

यह भी पढ़ेंः मजदूरों से किराया वसूलीः कांग्रेस ने केंद्र की सफाई खारिज कर पेश किया नया दावा

दिल्ली सरकार जिले के बजाय प्रत्येक वार्ड के अनुसार कोरोना वायरस के मामलों को वर्गीकृत करने की योजना बना रही है. इससे राष्ट्रीय राजधानी के कुछ हिस्से रेड जोन की श्रेणी से बाहर आ सकते हैं और तीन मई के बाद लॉकडाउन में ढील देने की उम्मीद बढ़ सकती है. सूत्रों ने कहा कि उपराज्यपाल अनिल बैजल ने विभागों का निर्देश दिया है कि वे वार्ड के अनुसार रेड, ऑरेंज और ग्रीन जोन की विस्तृत योजना तैयार करें.