logo-image

निर्भया केस: 7 जनवरी को जारी हो सकता है सभी दोषियों का डेथ वारंट!

निर्भया केस में 7 साल का इंतजार 7 जनवरी को खत्म हो सकता है. दोषियों को कभी विकल्पों के लिए पर्याप्त समय दिया जा चुका है. अब अदालत इनका डेथ वारंट जारी कर सकती है.

Updated on: 03 Jan 2020, 10:49 AM

highlights

  • निर्भया के केस के दोषियों को सभी कानूनी विकल्पों के लिए पर्याप्त समय दिया जा चुका है
  • तिहाड़ जेल में दोषियों के लिए फंदा तैयार होने के साथ सभी प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है
  • दोषियों की राष्ट्रपति के पास दया याचिका दायर करने के लिए दी गई अवधि भी पूरी हो चुकी है

नई दिल्ली:

नए साल की शुरूआत निर्भया केस में इंसाफ के रास्ते को और करीब ले आई है. दोषियों के लिए एक तरफ तिहाड़ जेल में फांसी का फंदा तैयार है तो दूसरी तरफ सभी कानूनी विकल्प भी अब खत्म हो चुके हैं. 7 जनवरी को निर्भया मामले में दोषियों को फांसी की सजा दिलाए जाने के इंतजार का आखिरी दिन हो सकता है. अदालत 7 जनवरी को दोषियों का डेथ वारंट जारी कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः निर्भया गैंगरेप: फांसी के फंदे से कांपे गुनहगारों ने राष्ट्रपति से लगाई दया की गुहार 

अभियोजन पक्ष के वकील राजीव मोहन के मुताबिक दोषियों को अपनी सजा के खिलाफ अपील या राष्ट्रपति के पास दया याचिका दायर करने का पर्याप्त समय दिया जा चुका है. अब इस मामले में दोषियों के पास अपनी सजा को माफ कराने के विकल्प खत्म हो चुके हैं. राजीव मोहन के मुताबिक अब अदालत बिना किसी अड़चन के चारों दोषियों के नाम डेथ वारंट जारी कर सकती है. दोषियों की ओर से कोई अपील भी किसी अदालत में लंबित नहीं है, ऐसे में अदालत के सामने भी किसी प्रकार की समस्या नहीं है.

यह भी पढ़ेंः निर्भया रेप केस: फांसी से बचने को दोषी लेंगे क्यूरेटिव और दया याचिका का सहारा

राष्ट्रपति के पास दया याचिका की अवधि हुई पूरी
राजीव मोहन ने बताया कि राष्ट्रपति के पास दया याचिका दायर करने के लिए दी गई अवधि भी पूरी हो चुकी है. ऐसे में कोर्ट 7 जनवरी को उन्हें फांसी पर चढ़ाने का वारंट जारी कर सकती है. ऐसी भी खबरें आई थी कि दोषी क्यूरेटिव पिटीशन भी दायर कर सकते हैं. जानकारों का कहना है कि क्यूरेटिव पिटीशन डेथ वारंट जारी होने के बाद भी दायर की जा सकता है तो अब यह तय माना जा रहा है निर्भया मामले में 7 साल का इंतजार जल्द खत्म हो सकता है.