logo-image

दिल्ली में ओमिक्रोन का नया सब वेरिएंट मिला, तेजी से फैलने की क्षमता

दिल्ली में पहले ही कोरोना के मामले तेजी से फैल रहे हैं. अब एक ताजा स्टडी में सामने आया है कि राजधानी में कोरोना ओमिक्रोन का नया सब वेरिएन्ट सामने आया है.

Updated on: 10 Aug 2022, 03:06 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में पहले ही कोरोना के मामले तेजी से फैल रहे हैं. अब एक ताजा स्टडी में सामने आया है कि राजधानी में कोरोना ओमिक्रोन का नया सब वेरिएन्ट सामने आया है. LNJP अस्पताल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ सुरेश कुमार ने ये जानकारी दी है. ओमिक्रोन के सब-वेरिएन्ट BA.2.75 सामने आया है. इस नए वेरिएन्ट का ट्रांसमिशन रेट बहुत अधिक है. ज़िनोम सीक्वेसिंग के लिए भेजे गए 90 सैंपल पर की गई स्टडी में यह खुलासा हुआ है. नया वेरिएन्ट तेजी से फैलने की क्षमता रखता है. शरीर में पहले से बनी एंटी-बॉडी और वैक्सीन ले चुके लोगों पर भी हमला करता है.

डॉ सुरेश कुमार ने कहा जो पेशेंट एडमिट होते हैं हम उनका जिनोम सीक्वेंसिंग कराते हैं. अभी जो डाटा एनालाइज किया है हमने उसमें ओमीइक्रोन के सब- वैरीअंट  देखने को मिले हैं. बी 4 , बी 5 और BA.2.75 उन्होंने न्यूज नेशन के कई सवालों का जवाब दिया. 

सवाल - लगातार पेशेंट की संख्या बढ़ रही है इसकी क्या वजह है?

जो नंबर बड़ा है उसके कई कारण हो सकते हैं लोग मास्क नहीं लगा रहे लापरवाह हो रहे हैं। त्योहारों का सीजन है और सब वेरिएंट जो है वह भी एक कारण हो सकता है

सवाल - ये नया सब वेरिएंट कितना घातक है?

यह नया सब वैरीअंट ट्रांसमिशन तेजी से करता है जिसके एंटीबॉडी बने हुए हैं उसको भी overcome करता है लेकिन इसके पेशेंट जल्दी ठीक हो जाते हैं इसमें डेथ रेट डेल्टा की तरह नहीं है

सवाल- पिछले कुछ दिनों में डेथ का नंबर भी बढ़ा है?

डेथ उन्हीं की हो रही है जिसमें इम्यूनिटी कॉम्प्रोमाइज है और उन्हें कुछ और बीमारियां भी हैं।

सवाल - इस नए सब वेरिएंट से बचाव का क्या तरीका है?

मास्क लगाएं, भीड़-भाड़ से बचें। त्योहारों के सीजन में ज्यादा ध्यान रखे और जिन्होंने वैक्सीनेशन का तीसरा डोज नहीं लिया है वो जरूर लें।