News Nation Logo
Banner

दिल्ली में लागू होगी नई पार्किंग पॉलिसी, 7 प्वाइंट में जानें क्या होने वाला है बदलाव

मेट्रो से सफर करने वाले जो वाहन मेट्रो पार्किंग में लगाते हैं उनका मासिक पास या टोकन जारी किया जाएगा

By : Sushil Kumar | Updated on: 26 Sep 2019, 10:58:02 AM
पार्किंग समस्या

पार्किंग समस्या

नई दिल्ली:

दिल्ली में लागू नई पार्किंग पॉलिसी की शुरुआत होगी. पार्किंग पॉलिसी में बड़े बदलाव नजर आने वाले हैं. दिल्ली के लोगों को पार्किंग को लेकर दिक्कत न हो इसके लिए सरकार खासे इंतजाम कर रही है. दिल्ली में पार्किंग की समस्या बहुत बड़ी है. लोगों को इससे जूझना पड़ रहा है. पार्किंग की वजह से सड़कों पर भारी जाम लग जाता है. इस जाम से निपटने के लिए सरकार ने कदम उठाए हैं.

1. पार्किंग शेयर की शुरूआत होगी. मसलन रात में माल, स्कूल, ऑफिस परिसर, सिनेमाघर के परिसर की खाली जगहों का प्रयोग ऑफ स्ट्रीट पार्किंग के रूप में किया जाएगा. इसकी दरें भी पार्किंग प़ॉलिसी की समिति तय करेगी.

2 मेट्रो से सफर करने वाले जो वाहन मेट्रो पार्किंग में लगाते हैं उनका मासिक पास या टोकन जारी किया जाएगा.

3 बाजारों, पीक आवर्स और लंबी अवधि के पार्किंग करने वालों को दूसरों की तुलना में अधिक शुल्द देना होगा. समयावधि के हिसाब से यह बढ़ता जाएगा.

4. पार्किंग में ई-वाहनों के लिए अलग पार्किंग की व्यवस्था के साथ उनके लिए ई-चार्जिंग की व्यवस्था की जाएगी. जिससे ऐसे वाहन प्रयोग करने के लिए लोगों को प्रेरित किया जा सके.

5. मल्टी स्टोरी पार्किंग वाले एरिया के 500 मीटर में दूसरे पार्किंग ना हो. अगर फिर भी यह बनाया गया हो तो उसका चार्ज दोगूना से अधिक होना चाहिए.

6 ऑफ स्ट्रीट पार्किंग साइट्स से लोगों को घर तक आवासीय इलाके से जाने के लिए बैट्री चालित वाहनों की व्यवस्था भी पार्किंग में उपलब्ध हो.

7. आवासीय कालोनियों के लिए एरिया पार्किंग प्लान आरडब्लूए के साथ मिलकर बनाना होगा. उनके साथ इलाके में नए पार्किंग भी विकसित किए जा सकते है.

First Published : 25 Sep 2019, 10:09:27 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×